जानें- 'लंदन ठुमकदा' और 'सोहणी दे नखरे' गाने के सिंगर लभ जंजुआ का सफरनामा

By: | Last Updated: Friday, 23 October 2015 3:54 PM

मुंबई: ‘लंदन ठुमकदा’  फेम गायक लाभ जंजुआ की अचानक हुई मौत से उनके चाहने वाले गमगीन हैं. सिंगर लभ जंजुआ का शव कल उनके घर में मिला. मशहूर गायक जंजुआ की मौत क्यों और किन परिस्थियों में इस बारे में अभी तक तस्वीर साफ नहीं हो सकी है.

 

शायद कम लोग ही जानते होंगे कि हिप-हॉप और बॉलीवुड की दुनिया में ऊंचा मुकाम हासिल करने वाले लभ जंजुआ बेदह साधारण परिवार से थे और पंजाब के एक छोटे से शहर से निकलकर मुंबई में अपनी खुद की अलग पहचान बनाने में कामयाब हुए.

 

‘क्वीन’ फिल्म के मशहूर गाना ‘लंदन ठुमकदा’ को आवाज देने वाले गायक लभ जंजुआ अब दुनिया में नहीं रहे. जंजुआ की आवाज का जादू सबके सिर चढ़कर बोलता था.

 

उनकी आवाज में एक अजीब से दीवानगी थी जो लोगों को अपनी ओर खींच लाती थी. लेकिन अब लभ जंजुआ की आवाज उनकी मौत के साथ ही खामोश हो गई है.

 

उनका जाना उनके दीवानों को बेहद खल रहा है. लभ जंजुआ की संदिग्द मौत से बॉलीवुड में शोक की लहर दौड़ गई है. जंजुआ के साथ कई गानों में जुगलबंदी करने वाली सुनिधि चौहान ने दुख जताते हुआ ट्विटर पर लिखा है कि ‘लभ जंजुआ की अचानक हुई मौत से मुझे धक्का लगा है. उनकी मौत से बेहद दुखी हूं.’

 

सिंगर सुनिधि चौहान ने ‘रब ने बना दी जोड़ी’ फिल्म में डांस पे चांस गाने में जंजुआ के साथ अपनी आवाज दी थी.

 

जंजुआ का शव मुंबई के गोरेगांव की धीरज कॉलोनी में उनके घर में मिला. बताया जा रहा है कि उनकी तबीयत पहले से ही खराब थी और वो कल रात दवा लेने भी गए थे. सुबह जब नौकरानी काम करने के लिए आई तो उसने पड़ोसियों को इसकी जानकारी दी. उनके साथ काम करने वालों को जंजुआ की मौत पर यकीन नहीं हो पा रहा है. जंजुआ बेहद खुशमिजाज शख्स थे जिसकी छाप उनके गानों में भी दिखाई पड़ती थी. हाल ही में आई फिल्म ‘सिहं इज ब्लिंग’ में भी जंजुआ ने अपनी आवाज दी थी.

 

लभ जंजूआ ने बॉलीवुड में कई हिट गीत दिए हैं. उनके मशहूर गानों की फेहरिस्त काफी लंबी है. लभ जंजुआ ने सोशल वेबसाइट फेसबुक पर अपना एक वीडियो अपलोड किया था जिसमें वो अपना परिचय खुद देते  हुए नजर आ रहे हैं.

 

जंजुआ ने अभी हाल में 16 अक्टूबर को फेसबुक पर अपनी नई तस्वीर भी डाली थी. लभ जंजुआ का सरोकार समाज से भी था. वो बेटी बचाओ अभियान से जुड़े थे. इसके लिए उन्होंने एक गाना भी तैयार किया था.

 

पंजाब के खन्ना शहर से मुंबई में खुद के लिए जगह बनाने का उनका सफर काफी मुश्किलों भरा था. पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ से करीब 70 किलोमीटर दूर लुधियाना के खन्ना शहर में लभ जंजुआ का जन्म हुआ था. यहीं पर उन्होंने संगीतकार जसंवत भंवरा से गायिकी की बारीकियां सीखीं. जंजुआ की गायिकी में बढ़ रही दिलचस्पी से उनके पिता नाराज रहते थे. इसको लेकर पिता से कई बार अनबन भी हुई थी. आखिरकार जंजुआ ने गायिकी में करियर बानने का फैसला कर लिया था और उन्होंने इसके लिए घर छोड़ दिया.

 

‘मुंडेयां तों बचके’ उनका पहला पंजाबी गाना था जिसने उन्हें पहचान के फलक पर नया मुकाम दिया.उनका ये गाना साल 1999 में आया था.

 

जंजुआ के इस गाने को पंजाब में तो अच्छी-खासी पहचान मिल गई लेकिन बालीवुड में अब भी वो पहचान के मोहताज थे. इस बीच अभिनेता जैकी श्रॉफ ने जब उनका ये गाना सुना तो उन्हे ये बेहद पसंद आया जैकी श्रॉफ ने इसे अपनी फिल्म बूम में लेने का मन बना लिया और इस तरह बॉलीवुड में भी जंजुआ को ब्रेक मिला. साल 2003 में आई बूम के साथ ही लाभ की बॉलीवुड में एंट्री हुई और उसके बाद उन्होंने कई हिट्स दिए.

 

इसके बाद जंजुआ ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और और एक के बाद एक हिट्स देते गए. 2007 में आई हैट्रिक में लभ जंजुआ को गाने का मौका मिला

 

शुरुआती दिनों में जंजुआ को तंगहाली का सामना भी करना पड़ा था. बताया जाता है कि उनकी जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी आया था जब उनके पास चाय बनाने के लिए दूध खरीदने तक के पैसे नहीं थे.

 

लभ कटरीना को अपने लिए काफी लक्की मानते थे. उनका पहला गाना ‘मुंडेयां तों बचके रहीं’ से कैटरीना बॉलीवुड में नजर आईं और उसके बाद उनकी दो फिल्में पार्टनर में ‘सोहणी दे नखरे’ और सिंह इज किंग में ‘जी करदा” गीत काफी गीत हिट रहे.

 

फिल्म क्वीन में ‘लंदन ठुमकदा’ के गाने को लेकर जंजुआ खूब मशहूर हुए थे. बैंड बाजा बरात फिल्म में ‘बारी बरसी’ और सिंह इज ब्लिंग के ‘दिल करे चु चा’ जैसे गानों के लिए भी जाना जाता है.

 

लभ बॉलीवुड फिल्मों ‘प्यार के साइड इफेक्ट्स’, ‘देव डी’ और ‘गर्म मसाला’ के लिए शानदार गाने गा चुके हैं.

 

लभ जंजुआ भांगड़ा और हिप हॉप गानों के लिए खास तौर पर जाने जाते थे. यही वजह है कि उनका यूं अचानक चला जाना उनके चाहने वालों को परेशान कर रह रहा है.

 

देखें लाभ जंजुआ का पहला और अंतिम फेसबुक वीडियो-

 

 

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Singer_Labh Janjua
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Labh Janjua singer
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017