अनुष्का शंकर, आसिफ कपाड़िया को मिला ग्रैमी का नामांकन

By: | Last Updated: Tuesday, 8 December 2015 4:38 AM
Sitarist Anoushka Shankar, ‘Amy’ director Asif Kapadia earn Grammy nominations

लॉस एंजिलिस: सितारवादक अनुष्का शंकर और ‘एमी’ के निर्देशक आसिफ कपाड़िया भारतीय मूल के उन नामों में शामिल हैं जिन्हें आज यहां घोषित 58वें ग्रैमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है.

 

अनुष्का (34) को उनके ‘होम’ अलबम के लिए सर्वश्रेष्ठ विश्व संगीत अलबम की श्रेणी में नामांकन मिला है. उनका यह अलबम पूरी तरह भारतीय शास्त्रीय संगीत पर आधारित है जिसमें भारतीय राग के कुछ पहलुओं को बड़ी ही खूबसूरती से संगीतबद्ध किया गया है.

 

अनुष्का ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, ‘‘पांचवां ग्रैमी नामांकन मिलने से खुश हूं. ‘होम’ जैसे पारंपरिक अलबम को पहचान मिलने से शुक्रगुजार हूं और मेरे सहयोगियों के प्रति आभार जताना चाहती हूं. साथ ही अपने पिता और गुरू के प्रति भी असीम आभार जताना चाहती हूं.’’ ‘होम’ में दो राग हैं जिनमें एक अनुष्का के दिवंगत पिता रवि शंकर की उत्पत्ति है. इस श्रेणी में अनुष्का का यह पांचवा ग्रैमी नामांकन है.

 

भारतीय-ब्रिटिश निर्देशक कपाड़िया को सर्वश्रेठ संगीत फिल्म की श्रेणी में नामांकित किया गया है. उनको यह नामांकन दिवंगत पॉप गायिका एमी वाइनहाउस पर आधारित डॉक्यूमेंट्री ‘एमी’ के लिए मिला है.

 

भारतीय मूल के संगीतकार जेफ भास्कर को दो श्रेणियों ‘रिकॉर्ड ऑफ द ईयर’ तथा ‘प्रोड्यूसर ऑफ द ईयर’ के लिए नामांकित किया गया है.

 

इस बार जिन नए कलाकारों को नामांकित किया गया है उनमें कर्टनी बर्नेट, जेम्स बे, सैम हंट, टोरी केली तथा मेगन ट्रेनोर प्रमुख हैं.

 

58वां ग्रैमी पुरस्कार समारोह अगले साल 15 फरवरी को आयोजित होगा.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Sitarist Anoushka Shankar, ‘Amy’ director Asif Kapadia earn Grammy nominations
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017