Teacher's Day: जब फिल्मी पर्दे पर उतरा गुरू-शिष्य का रिश्ता

By: | Last Updated: Friday, 4 September 2015 5:49 PM
teachers day bollywood movies based on

नई दिल्ली: फिल्में समाज का आइना होतीं हैं, ये लाइन हम हमेशा से सुनते आएं हैं. भारतीय परिदृश्य की बात करें तो हमारें आसपास हो रही चीजों को ध्यान में रखते हुए है ही फिल्मों की पटकथा लिखी जाती है. देश में हम शिक्षकों को बड़ी इज्जत की नजर से देखते हैं खैर क्यों ना देखे परिवार के बाद शिक्षक ही हैं जो हमारी जिंदगी में बदलाव लाते हैं.

 

बॉलीवुड में समय-समय पर शिक्षक और छात्र के रिलेशन पर फिल्में बनती आई हैं. ऐसी कुछ फिल्में बड़े पर्दे पर हमेशा के लिए चमक बिखेर गईं. वहीं कुछ फिल्मों ने हमें सलीका सिखाया है कि एक शिक्षक और छात्र के बीच कैसे संबंध होने चाहिए.

 

 

आइये जानते हैं कुछ ऐसी ही बॉलीवुड फिल्मों के बारे में जिसने शिक्षक और छात्र के रिश्ते को बड़े पर्दे पर बेहतरीन तरीकें से पेश किया है.

 

मोहब्बतें: इस फिल्म में मेगास्टार अमिताभ बच्चन एक स्कूल के सख्त प्रिंसिपल की भूमिका में थे, वहीं सुपरस्टार शाहरुख़ खान म्यूजिक टीचर की भूमिका में छात्रों को प्यार से परिचित करवाते दिखे.

 

 

शाहरुख खान इस फिल्म में ऐसे शिक्षक की भूमिका में है जो छात्रों को बेहतर ढंग से समझ पाते हैं. फिल्म में ये संदेश है कि कभी कभी अनुशासन से ज्यादा काम छात्रों की फीलिंग की समझ हो सकती है. मोहब्बतें में जिम्मी शेरगिल उदय चोपड़ा और जुगल हंसराज छात्र की भूमिका में हैं.

 

ब्लैक: 2005 में आई यह फिल्म शिक्षक-छात्र संबंधों को नई उंचाई देती है. संजय लीला भंसाली की ये बेहतरीन फिल्म दिखाती है कि कैसे एक शिक्षक अपने आत्मविश्वास के बल पर एक गूंगी बहरी लड़की को नए मुकाम पर पहुंच देता है.

 

 

इस फिल्म में बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने शिक्षक की भूमिका निभाई थी वहीं रानी मुखर्जी ने शारीरिक रूप से अक्षम लड़की का किरदार निभाया था. शिक्षकों के महत्व पर बनी यह बेहतरीन फिल्म थी.

 

तारे जमीं पर: आमिर के निर्देशन में बनी ये फिल्म, समाज को सच में आइना दिखा गयी. इस फिल्म का सबसे बड़ा मैसेज था की हर बच्चे की अपनी अलग पसंद होती है और अगर छात्र स्पेशल है तो उसे पढ़ाई भी स्पेशल तरीके से करानी चाहिए.

 

 

आमिर खान इस फिल्म में एक आर्ट टीचर बने हैं जो अपने छात्र दर्शील सफारी को अलग तरीके से उसके पसंद के हिसाब से शिक्षा देते हैं. 2007 में आई इस फिल्म को दर्शकों के साथ साथ समीक्षकों ने खूब सराहा था. शिक्षक दिवस के मौके पर यह फिल्म शिक्षकों को अच्छा सन्देश देती नज़र आती है.

 

3 इडियट्स: 2009 में आई ये ब्लॉकबस्टर फिल्म हर मायने में अव्वल दर्जे की फिल्म थी. इस फिल्म में बोमन ईरानी एक इंजीनियरिंग कॉलेज के सख्त डीन की भूमिका में थे, जिसके लिए किताबी ज्ञान ही सब कुछ था.

 

 

आमिर खान इस फिल्म में छात्र के किरदार में थे जिनका मानना था की जिंदगी के हर पहलू से शिक्षा ली जा सकती है हमेशा किताबी ज्ञान ही काम नहीं आता. पूरी फिल्म देखने के बाद ये समझा जा सकता है की अगर आप एक्ससीलेन्स के पीछे भागेंगे तो कामयाबी खुद ब खुद मिल जाएगी. इस फिल्म में बोमन और आमिर ने बेहतरीन तरीके से शिक्षा का संदेश दिया था.

 

आरक्षण: छात्र और शिक्षक के संबंधों पर बनी इस फिल्म को आरक्षण जैसे संवेदनशील मुद्दे से जोड़ा गया था.

 

 

इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने प्रभाकर आनद जैसें ऐसे शिक्षक की भूमिका निभाई थी जो शिक्षा पद्धति में बदलाव लाने के लिए कार्यरत है साथ ही साथ अपने मूल्यों से कोई समझौता नहीं करना चाहता. सैफ अली खान जो की इस फिल्म में अमिताभ के छात्र की भूमिका में थे, वो अमिताभ के शिक्षा पद्धति में बदलाव लाने वाले आंदोलन में अपने शिक्षक का पूरा साथ निभाते हैं.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: teachers day bollywood movies based on
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

Watch : रिलीज हुआ 'भूमि' का पहला गाना 'ट्रिप्पी ट्रिप्पी', दिखा सनी का बोल्ड अंदाज
Watch : रिलीज हुआ 'भूमि' का पहला गाना 'ट्रिप्पी ट्रिप्पी', दिखा सनी का बोल्ड अंदाज

नई दिल्ली : संजय दत्त की आने वाली फिल्म ‘भूमि’ का पहला गाना ‘ट्रिप्पी ट्रिप्पी’ रिलीज हो...

मूवी रिव्यू: फीकी है 'बरेली की बर्फी'
मूवी रिव्यू: फीकी है 'बरेली की बर्फी'

स्टार कास्ट: आयुष्मान खुराना, कृति सैनन और राजकुमार राव, पंकज त्रिपाठी, सीमा पाहवा डायरेक्टर:...

आज रिलीज हो रही है ‘बरेली की बर्फी’, ‘पार्टीशन 1947’ और 'वीआईपी 2'
आज रिलीज हो रही है ‘बरेली की बर्फी’, ‘पार्टीशन 1947’ और 'वीआईपी 2'

नई दिल्ली: ‘बरेली की बर्फी’, ‘पार्टीशन 1947’ और वीआईपी 2 (ललकार) तीन फिल्में आज सिनेमाघरों में...

कई सितारों वाली फिल्म में काम करने पर कम दबाव महसूस होता है: परिणीति
कई सितारों वाली फिल्म में काम करने पर कम दबाव महसूस होता है: परिणीति

हैदराबाद : अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा का कहना है कि उनको कई सितारों से भरी फिल्म ‘गोलमाल अगेन’...

केरल के कोच्चि में सड़क पर दिखा सनी लियोनी के फैंस का हुजूम
केरल के कोच्चि में सड़क पर दिखा सनी लियोनी के फैंस का हुजूम

नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोनी की दीवानगी लोगों में किस हद तक है, इसकी एक बानगी आज केरल...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017