This answer got Aishwarya Rai Bachchan the Miss World crown in 1994 | इस जबाव ने ऐश्वर्या राय बच्चन को बना दिया था मिस वर्ल्ड

जानिए- 23 साल पहले किस जवाब ने ऐश्वर्या राय बच्चन को बनाया था मिस वर्ल्ड

By: | Updated: 19 Nov 2017 05:42 PM
This answer got Aishwarya Rai Bachchan the Miss World crown in 1994
नई दिल्ली: आज जब मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया है तो दुनिया में उसके हुस्न के साथ उनके जवाब देने की कला की तीरीफ हो रही है, हर कोई ये जानना चाह रहा है कि आखिर वो कौन से सवाल थे जिसका शानदार जवाब देकर मानुषी ने दुनिया में अपना मकाम बनाया है. लेकिन हम आपको अतीत में ले चलते हैं, आज से तकरीबन 23 साल पहले ऐश्वर्या राय बच्चन भारत समेत पूरे विश्व में तब चर्चा में आ गई थी जब 1994 में उन्होंने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया था. उस समय ऐश मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला बनी थी. तब उनके जवाब को दुनिया में सराहा गया था.

19 नबंवर 1994 को साउथ अफ्रीका के सन सिटी में हुए उस आयोजन में 86 देशों की प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था. ऐश्वर्या की उम्र उस समय 21 साल थी. ऐश्वर्या राय, जिनकी गिनती आज भी दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में की जाती है प्रतियोगिता के वक्त मॉडलिंग इंडस्ट्री का एक बड़ा नाम बन चुकी थी.

हालांकि ऐश्वर्या की सुंदरता और कॉन्फिडेंस ने प्रतियोगिता के जजों को काफी प्रभावित किया था लेकिन ऐश से फाइनल राउंड में पूछे गए अंतिम प्रश्न के उत्तर ने उन्हें यह खिताब दिलाने में अहम रोल अदा किया.

ये था आखिरी सवाल

प्रतियोगिता की जज और एक्ट्रेस कैथरीन केली लैंग ने ऐश्वर्या से सवाल पूछा कि मिस वर्ल्ड 1994 में क्या क्वालिटीज होनी चाहिए ?

ऐश्वर्या ने समय बर्बाद किए बगैर जवाब दिया कि "आज तक जितनी भी मिस वर्ल्ड हुई हैं उनका उदाहरण ही इस प्रश्न के जबाव के लिए काफी है. अब से पहले जो मिस वर्ल्ड हुई हैं उनके अंदर उन लोगों के प्रति दया और सम्मान था जो समाज में वंचित हैं. हमारे पास ऐसे लोग हैं जो उन बाधाओं से परे देख सकते हैं जो कि अन्य लोगों ने बनाई है. राष्ट्रीयता और रंग भेद हमें उनसे परे देखना होगा और यही एक सच्ची मिस वर्ल्ड बनाएगा...एक सच्चा व्यक्ति एक असली व्यक्ति."

जैसे ही ऐश्वर्या ने अपना जवाब पूरा किया हॉल में तालियां बजने लगी और उनके जबाव ने लोगों को कितना प्रभावित किया था इसका अंदाजा लग गया.

देखें वीडियो

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: This answer got Aishwarya Rai Bachchan the Miss World crown in 1994
Read all latest Bollywood News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story हिमाचल की जीत से है सलमान खान का बीजेपी कनेक्शन, जानें पूरा मामला