'आर्म्स एक्ट' औऱ 'हिट एंड रन' से जुड़े केस में आ सकता है सलमान खान पर फैसला

By: | Last Updated: Tuesday, 3 March 2015 3:00 AM
today Hearing in Arms Act case and Hit and Run case against Salman Khan

नई दिल्ली: हिट एंड रेन केस में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर आज मुंबई की कोर्ट फैसला सुनाएगी. पिछले महीने कोर्ट की सुनवाई के दौरान आरटीओ अधिकारी ने इस मामले में गवाही देते हुए सत्र न्यायाधीश डी डब्ल्यू देशपांडे को बताया था कि बालीवुड स्टार ने 2004 में ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त किया और 2002 में दुर्घटना के समय उसके पास लाइसेंस नहीं था.

 

उल्लेखनीय है कि 28 सितंबर 2002 को सलमान की कार बांद्रा में बेकरी से टकरा गई थी. इस हादसे में बेकरी के बाहर सो रहे एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि चार अन्य घायल हो गए. आरोप है कि उस वक्त सलमान खान के पास लाइसेंस नहीं था.

 

आर्म्स एक्ट और काला हिरण शिकार केस में भी आज सुनवाई

आर्म्स एक्ट और काला हिरण शिकार केस में भी आज जोधपुर कोर्ट में अहम सुनवाई है. आपको बता दें कि राजस्थान में फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ की शूटिंग के दौरान काले हिरन के शिकार का आरोप सलमान खान, सोनाली बेंद्रे, तबु, नीलम और अन्य पर लगाया गया था. 16 साल पहले सलमान खान पर 15 अक्टुबर 1998 में काले हिरण शिकार के तीन केस दर्ज हुए थे. इनमें से दो में सलमान को सजा हो चुकी है व तीसरा अभी विचाराधीन है.

 

हथियार रखने के चौथे केस में फैसला आना है. आरोप है कि जिस बन्दूक से सलमान ने 1-2 अक्तूबर को कांकाणी गांव में काले हिरणों का शिकार किया था उसका लाइसेंस उनके पास नहीं था. लाइसेंस 22 सितंबर को एक्सपायर हो चुका था. छोगाराम और पूनम चंद ने सलमान की शिकायत लूणी थाने में की थी.

 

निचली अदालत ने सलमान को वन्य जीव (संरक्षण) अधिनियम के तहत 10 अप्रैल, 2006 को दोषी ठहराते हुए पांच साल कैद की सजा सुनाई थी और 25,000 रुपये का जुर्माना लगाया था.  इस सजा पर हाई कोर्ट ने रोक लगा दी थी. बाद में सुप्रीम कोर्ट ने भी दखल से इनकार करते हुए निचली अदालत को दोबारा सुनवाई के लिए भेज दिया था.

 

इस मामले में सलमान खान जमानत पर हैं. इससे पहले सलमान खान दो बार जेल की हवा खा चुके हैं. सलमान 1998 और 2007 में  पुलिस व न्यायिक हिरासत में 18 दिन जोधपुर जेल में बिता चुके हैं.

 

काले हिरण के शिकार में एस डब्लू प्वाइंट 32 बोर रिवाल्वर

सलमान खान पर मेड इन USA -87011 रिवॉल्वर के इस्तेमाल का आरोप है. दूसरा हथियार एक प्वाइंट 22 बोर नंबर 2118 इस्तेमाल किया गया था. आईपीसी की धारा 3य25 और 27 में केस दर्ज हुआ था. 3य25 में कम से कम 1 साल और अधिकतम 3 साल की सजा हो सकती है. धारा 27 में कम से कम 3 साल और अधिकतम 7 साल की सजा हो सकती है.

 

क्या हैं आरोप?

आरोप है कि सलमान ने 27 सितंबर 1998 को भवाद में हिरण का शिकार किया था. इस मामले में सलमान को एक साल की सजा हो चुकी है, लेकिन मामला हाईकोर्ट में लंबित है.

 

दूसरा केस घोड़ा फार्म 28 सितंबर की रात दो हिरणों के शिकार का है. इस मामले में पांच साल की सजा हो चुकी है, लेकिन अपील हाईकोर्ट में लंबित है.

 

इसके अलावा तीसरा केस एक अक्तूबर 1998 को कांकाणी में काले हिरण के शिकार का है इस मामले में सीजेएम की कोर्ट में गवाहों के बयान हो रहे हैं.

 

चौथा केस अवैध हथियार का है. आरोप है कि 22 सितंबर 1998 को हथियारों के लाइसेंस की अवधि खत्म होने के बाद भी रिवॉल्वर और रायफल से उन्होंने शिकार किया. ये हथियार 15 अक्टूबर को सलमान खान के कमरे से बरामद किए गए थे.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: today Hearing in Arms Act case and Hit and Run case against Salman Khan
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017