महिलाओं के लिए सशक्तिकरण पहले निजी मुद्दा : विद्या

By: | Last Updated: Wednesday, 2 September 2015 7:02 AM
Vidya Balan on Women’s Empowerment, Films and More

नई दिल्ली: ‘कहानी’ और ‘नो वन किल्ड जेसिका’ जैसी फिल्मों में अपनी दमदार, स्वतंत्र और महिला उन्मुखी भूमिकाओं के जरिए महिला सशक्तिकरण पर जोर देने वाली अभिनेत्री विद्या बालन कहती हैं कि प्रत्येक महिला के लिए सशक्तिकरण एक ‘निजी’ मुद्दा होना चाहिए. इसे बाद में एक ‘राष्ट्रीय मुद्दा’ समझा जाना चाहिए.

 

विद्या ने कहा, “मेरे ख्याल से हमें प्रत्येक महिला को सशक्त होने का अहसास कराने के लिए अभी एक लंबा रास्ता तय करना है. लेकिन मुझे लगता है कि एक-एक दिन बीतने के साथ ही कुछ महिलाओं को अपने सामर्थ्य का पता चल रहा है, इसलिए महिला सशक्तिकरण सिर्फ एक राष्ट्रीय मुद्दा नहीं है.”

 

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अदाकारा ने कहा, “सबसे पहले यह एक निजी मसला है, उसके बाद एक क्षेत्रीय, एक राष्ट्रीय और उसके बाद एक वैश्विक मुद्दा है. लेकिन मेरे ख्याल से सबसे जरूरी यह है कि इसे एक निजी मसले के रूप में लेना शुरू करना होगा, क्योंकि हम सभी को अपनी शक्ति और सामथ्र्य स्वयं तलाशनी होगी.”

 

विद्या राष्ट्रीय स्वच्छता की ब्रांड एंबेसडर हैं. वह पिछले माह डिटॉल के एक अभियान के लिए उत्तर प्रदेश और बिहार के दौरे पर गई थीं. इस अभियान का उद्देश्य 100 गांवों को खुले में शौच करने जैसी बुराई से मुक्त करना है.

 

विद्या का मानना है कि हर कोई अपनी मनचाही जिंदगी जीने की ‘हिम्मत’ और ‘सामथ्र्य’ जुटा सकता है.

 

वह खुद भी अपनी शर्तो पर जिंदगी जीती हैं और इस बात से खुश हैं कि इन दिनों फिल्म जगत में महिलाएं लाभ पा रही हैं.

 

‘द डर्टी पिक्चर’ (2011) के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजी गईं विद्या ने कहा, “मुझे यह कहते हुए बहुत फख्र महसूस होता है कि मैं लीक से हटकर कुछ फिल्मों का हिस्सा रही हूं. मैं खुशकिस्मत रही हूं.”

 

विद्या के करियर के सुहाने सफर का ‘इश्किया’ और ‘पा’ जैसी फिल्मों में उनकी बेबाक भूमिकाओं के जरिए आगे बढ़ना जारी है.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Vidya Balan on Women’s Empowerment, Films and More
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017