क्या है हिट एंड रन मामला, जानें कब क्या हुआ ?

By: | Last Updated: Friday, 11 December 2015 5:37 AM
what-is-hit-and-run-case-related-to-salman-khan

ऩई दिल्ली: बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान को बॉम्बे हाईकोर्ट ने 13 साल पुराने हिट एंड रन केस में सभी आरोपों से बरी कर दिया है. हाईकोर्ट के सीधे फैसले का मतलब है कि अब सलमान खान जेल नहीं जाएंगे. आइए जनते हैं, क्या है हिट एंड रन मामला, और इस मामले में कब क्या हुआ…?

 Salman-Khan-hit-and-run-case

27-28 सितंबर, 2002 की रात को बांद्रा की अमेरिकन लॉन्ड्री के सामने सलमान खान की लैंडक्रूज़र गाड़ी फुटपाथ पर चढ़ गई. बेकरी में काम करने वाले चार-पांच मज़दूर फुटपाथ पर सो रहे थे. गाड़ी तीन सीढ़ियों पर चढ़ गई.

पहिये के नीचे कुचलकर एक की मौत हो गई, चार घायल हो गए. पुलिस मौके पर सुबह के तीन बजे पहुंची. मामले में सलमान खान को लापरवाही से गाड़ी चलाने का आरोपी बनाया गया, और सुबह गिरफ्तार किया गया और पुलिस स्टेशन से ही ज़मानत हो गई थी.

 कौन थे मुख्य गवाह

सलमान खान की सुरक्षा में तैनात सिपाही रवींद्र पाटिल था. जिनकी बाद में मौत हो गई थी. रवींद्र ने अपने बयान में बताया था कि सलमान शराब पीकर गाड़ी चला रहे थे.

पाटिल ने सलमान को समझाया था कि आगे मोड़ है, लेकिन सलमान ने गौर नहीं किया. चार घायल चश्मदीद गवाह, चार और मौके पर पहुंचे लोगों की गवाही हुई.

 किन किन धाराओं में चला मुकदमा

सलमान खान पर धारा 304 (ए) – लापरवाही के चलते किसी की मौत, धारा 279 – लापरवाही से गाड़ी चलाना, धारा 337 – अपनी किसी हरकत से दूसरे को चोट पहुंचाना या जान जोखिम में डालना और धारा 338 – अपनी किसी हरकत से दूसरे को गंभीर चोट पहुंचाना या जान जोखिम में डालना जैसी धाराओं में सलमान खान पर मुदमा दर्ज किया था. पाटिल के पूरक बयान और खून की जांच रिपोर्ट के बाद सलमान खान पर नई धारा 304 (2) लगाई गई.

 क्या थी सरकारी पक्ष की दलील ?

सलमान जानते थे कि शराब पीकर गाड़ी चलाना खतरनाक है. सरकारी पक्ष का दलील थी कि सलमान खान शराब पी कर गाड़ी चला रहे थे. सुरक्षा में लगे सिपाही रवींद्र पाटिल ने गाड़ी तेज़ चलाने पर चेतावनी दी थी.

 सलमान जानते थे कि फुटपाथ पर लोग सोते हैं, वे रास्ते से वाकिफ थे. सलमान खान मदद करने के बजाए मौके से भाग खड़े हुए. घटना स्थल पर मौजूद चश्मदीदों ने सलमान खान को ड्राइवर सीट से उतरते देखा.

 क्या थी सलमान खान की दलील ?

सरकारी पक्ष की शराब वाली दलील पर सलमान खान ने कहा उन्होंने शराब नहीं पी थी. जिन लोगों का दावा था कि वो शराब पी रहे थे वो गलत था. सलमान खान के ग्लास में पानी था. इसके साथ ही सलमान खान कीओर से कहा गया कि वो मौके से भागे नहीं बल्कि लोगों की मदद की. ड्राइवर सीट की खिड़की से इसलिए उतरे क्योंकि दूसरी ओर दरवाजा जाम था.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: what-is-hit-and-run-case-related-to-salman-khan
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017