Women's Day Special: कौन हैं भारत की सबसे चर्चित और शक्तिशाली महिलाएं?

By: | Last Updated: Friday, 7 March 2014 9:19 AM
Women’s Day Special: कौन हैं भारत की सबसे चर्चित और शक्तिशाली महिलाएं?

फ़ाइल फ़ोटो: भारत की स्टार महिला मुक्केबाज, ओलंपिक कांस्य पदक विजेता एमसी मैरी कॉम

नई दिल्ली: आठ मार्च को आज दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है. महिला सशक्तकरण को बढ़ावा देने और महिलाओं के प्रति सम्मान जाहिर करने का यह एक तरीका है. जानते हैं भारत में कौन सी महिलाएं रहीं सबसे चर्चित और कौन हैं सबसे शक्तिशाली दस महिलाओं में शुमार. 

 

सोनिया गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी को फोर्ब्स मैगजीन ने 2004 में विश्व की तीसरी सबसे ताकतवर महिला करार दिया था. फोर्ब्स की सूची में फिलहाल वह दुनिया की 13वीं सबसे ताकतवर महिला हैं. फर्श पर जा चुकी कांग्रेस को 2004 में सत्ता में वापस लाईं सोनिया पर एक बार फिर कांग्रेस को लोकसभा चुनावों में जिताने की बड़ी जिम्मेदारी है.

 

 

मैरीकॉम

लंदन ओलंपिक में मेडल जीतने वाली और पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन मैरीकॉम दो बच्चों की मां है. मैरीकॉम महिला सशक्तिकरण का एक जीवंत उदाहरण हैं.

 

एसिड अटैक फाइटर लक्ष्मी

भारत में ‘स्टॉप एसिड एटैक्स’ अभियान चलाने वाली लक्ष्मी को अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने ‘इंटरनेशनल वुमन आफ करेज अवार्ड’ 2014 से सम्मानित किया.लक्ष्मी खुद तेजाब हमले का शिकार हैं. उन पर 16 साल की उम्र में मित्र के भाई ने तब तेजाब फेंक दिया था, जब उन्होंने उसके प्रपोज़ल को ठुकरा दिया था.

 

सुषमा स्वराज

25 साल की उम्र में सबसे युवा कैबिनेट मंत्री और किसी राष्ट्रीय पार्टी की पहली महिला प्रवक्ता बनी सुषमा स्वराज को उनके मुखर व्यक्तित्व के लिए जाना जाता है. लोकसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर हर मुद्दे पर अपनी राय रखने वाली सुषमा स्वराज भारत की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक हैं. 

 

चंदा कोचर

देश के सबसे बड़े निजी बैंक ICICI की मुखिया चंदा कोचर व्यापार जगत की सबसे शक्तशाली महिलाओं में से एक हैं. 1984 में एक मैनेजमेंट ट्रेनी के तौर पर अपना करियर शुरु करने वाली चंदा महिलाओं के लिए एक मिसाल हैं.

 

अरुंधति भट्टाचार्य

भारत के सबसे बड़े राष्ट्रीय बैंक स्टेट बैंक की पहली महिला अध्यक्ष बनीं अरुंधति भट्टाचार्य देश की महिलाओं के लिए आदर्श बन गई हैं. एसबीआई के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी महिला ने बैंक की कमान संभाली हो.

 

ममता बनर्जी

प्यार से लोग उन्हें ‘दीदी’ के नाम से बुलाते हैं. ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष हैं. बहुत ही कम उम्र में गरीबों के लिए राजनीति में प्रवेश करने वाली ममता बनर्जी को प्रतिष्ठित ‘टाइम’ मैगजीन ने सौ सबसे प्रभावशाली भारतीयों में शामिल किया था.

 

दीपिका पादुकोण

पिछले साल एक के बाद एक चार लगातार सुपरहिट फिल्में देकर दीपिका पादुकोण बॉलीवुड की सबसे दमदार अभिनेत्रियों में से एक बन गई हैं. इसके अलावा कई ब्रांड विज्ञापनों में दिख रहीं दीपिका फैन्स में काफी लोकप्रिय हो रही हैं.

 

 

पी.वी. सिंधू

भारत की नई युवा बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू लगातार बेहतर खेल दिखा रही हैं. इंटरनेशनल बैडमिंटन रैंकिंग में वह नौंवे स्थान पर पहुंच गई हैं.

 

इंदिरा नूई

खाद्य और पेय पदार्थ बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ कंपनी पेप्सिको की सीईओ इंदिरा नूई भारतीय मूल की है. पिछले कई सालों से फोर्ब्स और फॉर्च्यून जैसी पत्रिकाओं ने उन्हें दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में शामिल किया है.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Women’s Day Special: कौन हैं भारत की सबसे चर्चित और शक्तिशाली महिलाएं?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017