विश्व कप: साउथ अफ्रीका पर पाकिस्तान की रोमांचक जीत

By: | Last Updated: Saturday, 7 March 2015 10:43 AM

ऑकलैंडः पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने इडेन पार्क मैदान पर शनिवार को हुए रोमांच से भरपूर आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-बी मैच में साउथ अफ्रीका को 29 रनों से हरा दिया. यह विश्व कप में द. अफ्रीका पर पाकिस्तान की पहली जीत है. भारत और फिर वेस्टइंडीज के हाथों लगातार मैचों में पिटने के बाद पाकिस्तान ने पूरे अधिकार के साथ तीसरी जीत हासिल की है जबकि द. अफ्रीका को दूसरी हार का सामना करना पड़ा है.

 

पाकिस्तान ने द. अफ्रीका के सामने डकवर्थ-लेविस नियम के आधार पर 47 ओवरों में 232 रनों का लक्ष्य रखा था. पाकिस्तानी पारी के दौरान दो बार बारिश के कारण व्यवधान पड़ने के बाद मैच को प्रति पारी 47 ओवर का निर्धारित किया गया था.

 

पाकिस्तानी गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के आगे शून्य के कुल योग पर पहला विकेट गंवाने वाली द. अफ्रीकी टीम कप्तान अब्राहम डिविलियर्स के साहसिक 77 रनों की पारी के बावजूद 33.3 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 202 रन ही बना सकी.

 

कप्तान के अलावा हाशिम अमला ने 38 और फाफ दू प्लेसिस ने 27 रनों का योगदान दिया. अमला ने 27 गेंदों पर नौ चौके जड़े. प्लेसिस ने 29 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया.

 

डिविलियर्स ने 74 रनों पर चार विकेट गिरने के बाद टीम की रीढ़ बनते हुए 58 गेंदों का सामना कर सात चौके और पांच छक्के लगाए. उनके विकेट पर रहते हुए पाकिस्तान को जीत हाथ से फिसलती नजर आ रही थी.

 

डिविलियर्स ने ज्यां पॉल ड्यूमिनी (12) के साथ 25, डेल स्टेन (16) के साथ 36, केल एबॉट (12) के साथ 34, और मोर्ने मोर्कल (नाबाद 6) के साथ नौवें विकेट के लिए 28 रन जोड़ते हुए अपनी टीम को जीत की स्थिति में बनाए रखा.

 

डिविलियर्स का विकेट 200 रनों के कुल योग पर गिरते ही द. अफ्रीका की हार तय हो गई और पाकिस्तान अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हो गया. अंतिम विकेट इमरान ताहिर (0) के रूप में 202 के कुल योग पर गिरा.

 

पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद इरफान, वहाब रियाज और राहत अली ने तीन-तीन विकेट लिए और डिविलियर्स के रूप में दिन का सबसे अहम विकेट लेने वाले सोहेल खान को एक सफलता मिली. इस मैच में छह कैच लेकर पाकिस्तान के लिए नया रिकार्ड बनाने वाले विकेटकीपर सरफराज अहमद को मैन ऑफ द मैच चुना गया. सरफराज ने 49 रन भी बनाए.

 

यह विश्व कप में द. अफ्रीका पर पाकिस्तान की पहली जीत है. इससे पहले 1992, 1996, 1999 में उसे हार का सामना करना पड़ा था.

 

पाकिस्तान ने पांच मैच खेलते हुए तीन में जीत हासिल की है और उसके छह अंक हैं. द. अफ्रीका बेहतर नेट रन रेट के कारण अभी भी दूसरे स्थान पर है जबकि पाकिस्तान ने तीसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत की है. वेस्टइंडीज चौथे स्थान पर है. उसके चार अंक हैं. अंक तालिका में भारत चार जीत के साथ पहले स्थान पर है.

 

इससे पहले, द. अफ्रीका ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पाकिस्तानी टीम हालांकि निर्धारित 47 ओवर भी नहीं खेल पाई और 46.4 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 222 रन बनाए.

 

कप्तान मिस्बाह उल हक ने सबसे अधिक 56 रन बनाए. इसके अलावा सरफराज अहमद ने 49 रनों का योगदान दिया. द. अफ्रीका की ओर से डेल स्टेन ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए.

 

पाकिस्तान की पारी के दौरान दो बार बारिश आई. पहली बार 37वें ओवर की समाप्ति के बाद बारिश आई. उस समय 20 मिनट तक खेल रुका रहा. इसके बाद 41वें ओवर के दौरान बारिश आई.

 

दूसरी बार भी करीब 20 मिनट खेल रुका रहा. इसे देखते हुए मैच के ओवर घटा दिए गए. दूसरी बार जब खेल रोका गया था पाकिस्तान ने 40.1 ओवरों में पांच विकेट पर 197 रन बनाए थे. और पहली बार जब खेल रुका था, तब पाक का स्कोर पांच विकेट पर 175 रन था.

 

पाकिस्तान ने 30 रनों के कुल योग पर अहमद शहजाद (18) के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया. शहजाद ने 30 गेंदों पर चार चौके लगाए.

 

इसके बाद सरफराज अहमद (49) और यूनिस खान (37) ने दूसरे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की. सरफराज 92 के कुल योग पर रन आउट हुए. उन्होंने 49 गेंदों का सामना कर तीन छक्के और पांच चौके लगाए.

 

इसके बाद यूनिस खान का विकेट गिरा. 44 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 37 रन बनाने वाले यूनिस ने कप्तान के साथ तीसरे विकेट के लिए 40 रन जोड़े.

 

मिस्बाह ने इसके बाद शोएब मकसूद (8) के साथ चौथे विकेट के लिए 24 और उमर अकमल (13) के साथ पांचवें विकेट के लिए 19 रन जोड़े.

 

अकमल का विकेट 175 के कुल योग पर गिरा और इसके बाद मिस्बाह और शाहिद अफरीदी (22) ने छठे विकेट के लिए 37 रनों की साझेदारी की. अफरीदी ने 15 गेदों पर एक चौका और दो छक्के लगाए. उनका विकेट 212 रनों के कुल योग पर गिरा.

 

वहाब रियाज (0) भी इसी योग पर आउट हुए जबकि कप्तान का विकेट 218 के कुल योग पर गिरा. कप्तान ने 86 गेंदों पर चार चौके लगाए. यह उनके करियर का 42वां अर्धशतक है. राहत अली (1) का विकेट 221 और सोहेल खान (3) का विकेट 222 रनों पर गिरा.

 

द. अफ्रीका की ओर से स्टेन के अलावा मोर्कल और एबॉट ने दो-दो विकेट लिए जबकि ताहिर और डिविलियर्स को एक-एक सफलता मिली.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: world cup
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

गुलज़ार के जन्मदिन पर फैन्स को मिला तोहफ़ा, 1988 में बनी फिल्म ‘लिबास’ होगी रिलीज
गुलज़ार के जन्मदिन पर फैन्स को मिला तोहफ़ा, 1988 में बनी फिल्म ‘लिबास’ होगी...

मुंबई : जाने माने गीतकार और फिल्म निर्देशक गुलज़ार के 83वें जन्मदिन के मौके पर आज उनके फैन्स के...

माधुरी पर बनने वाले अमेरिकी शो की प्रोड्यूसर होंगी प्रियंका
माधुरी पर बनने वाले अमेरिकी शो की प्रोड्यूसर होंगी प्रियंका

मुंबई : बॉलीवुड की धक-धक गर्ल व डासिंग क्वीन के नाम से मशहूर अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने उनके...

धर्मेंद्र ने ट्विटर पर की शुरुआत
धर्मेंद्र ने ट्विटर पर की शुरुआत

मुंबई : दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र ने सोशल मीडिया वेबसाइट ट्विटर पर शुरुआत की है, जिस पर बेटे...

Watch : रिलीज हुआ 'भूमि' का पहला गाना 'ट्रिप्पी ट्रिप्पी', दिखा सनी का बोल्ड अंदाज
Watch : रिलीज हुआ 'भूमि' का पहला गाना 'ट्रिप्पी ट्रिप्पी', दिखा सनी का बोल्ड अंदाज

नई दिल्ली : संजय दत्त की आने वाली फिल्म ‘भूमि’ का पहला गाना ‘ट्रिप्पी ट्रिप्पी’ रिलीज हो...

मूवी रिव्यू: फीकी है 'बरेली की बर्फी'
मूवी रिव्यू: फीकी है 'बरेली की बर्फी'

स्टार कास्ट: आयुष्मान खुराना, कृति सैनन और राजकुमार राव, पंकज त्रिपाठी, सीमा पाहवा डायरेक्टर:...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017