हाईकोर्ट का आदेश, यादव सिंह अवैध संपत्ति की जांच सीबीआई करेगी

By: | Last Updated: Thursday, 16 July 2015 6:29 AM
Yadav Singh case investigated by CBI: HC

लखनऊ: नोएडा के यादव सिंह अवैध संपत्ति मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं. यादव सिंह नोएडा अथॉरिटी का पूर्व चीफ इंजीनियर है.

 

बताया जा रहा है कि यादव सिंह के पास करीब दस हजार करोड की काली कमाई है.

 

हाईकोर्ट का फैसला अखिलेश सरकार के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है, क्योंकि विपक्ष का आरोप है कि इतने बड़े घोटाले में सरकार भी शामिल है.

 

यादव सिंह प्रोपर्टी

आपको बता दें कि जब इनकम टैक्स ने यादव सिंह के घर छापे मारे तो अफसरों की आंखें फटी रह गई थी. यादव सिंह का घर दिल्ली से सटे नोएडा के सेक्टर 51 में है. यादव सिंह के घर से दो किलो हीरे मिले थे.जिनकी कीमत 100 करोड़ बताई जा रही है.

 

यादव सिंह की कार से 10 करोड़ कैश मिले. रियल एस्टेट में उनका भारी-भरकम निवेश है. अनुमान है कि यादव सिंह के पास करीब दस हजार करोड़ की संपत्ति होगी.

 

यादव सिंह नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे अथॉरिटी के चीफ इंजीनियर थे. अब सारे पदों से हटाए जा चुके हैं.

 

कैसे करता था घोटाला?

आरोप है कि 40 कंपनियां बनाकर यादव सिंह, उनकी पत्नी और साथियों ने हेराफेरी की. यादव सिंह पर आरोप है कि नोएडा अथॉरिटी में तैनाती का फायदा उठाते हुए अपनी पत्नी के नाम रजिस्टर्ड फर्म को सरकारी दर पर बड़े-बड़े व्यावसायिक प्लॉट अलॉट करा देते थे. इसके बाद इन्हीं प्लॉट को वह बिल्डरों को काफी ऊंचे दामों में बेच देते थे.

 

प्राधिकरण समेत तीन अथॉरिटी के चीफ इंजीनियर यादव सिंह के घर इनकम टैक्स के छापे में उनकी गाड़ी से 10 करोड़ कैश मिला था. इसके अलावा 100 करोड़ रुपए कीमत की डायमंड ज्वेलरी जब्त किए गए थे. इनका वजन करीब दो किलो था.

 

प्रदेश के कई इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स में यादव सिंह की हिस्सेदारी बताई जाती है. उनके कई मॉल भी निर्माणाधीन हैं. बताया जा रहा है कि चीफ इंजीनियर और उनके परिवार के सदस्यों के पास कुल करीब एक हजार करोड़ रुपए कीमत की संपत्ति हो सकती है.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Yadav Singh case investigated by CBI: HC
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017