बजट से पहले जानें बजट: मिडिल क्लास को क्या मिलेगा?

By: | Last Updated: Sunday, 28 February 2016 9:29 PM
budget before budget middle class

नई दिल्ली: देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में लगी मोदी सरकार कल अपना तीसरा बजट पेश करेगी. आर्थिक मुद्दों को लेकर पिछले कुछ दिनों में सरकार पर सवाल उठे हैं ऐसे में कल पेश होने वाले बजट पर सबकी नजर है.

हर कोई ये जानना चाहता है कि वित्त मंत्री अरुण जेटली के पिटारे में किसके लिए क्या है. एबीपी न्यूज आपके लिए आपके सामने रख रहा है कल का बजट अभी. हम बताने जा रहे हैं कि इस बजट में किसके लिए क्या बड़े एलान हो सकते हैं. शुरूआत मिडिल क्लास से टैक्स में छूट की सीमा बढ़ेगी या नहीं.

सबसे बड़ा सवाल क्या टैक्स छूट की सीमा बढ़ेगी ?

बजट में मिडिल क्लास की नजरें इसी पर टिकी हैं. सूत्रों के मुताबिक इनकम टैक्स में 50 हजार तक सीमा बढ़ाई जा सकती है. ऐसे में ढाई लाख की बजाय 3 लाख रुपये की आय पर छूट देने का एलान हो सकता है.

sting

इसके अलावा टीडीएस को लेकर बड़ा एलान हो सकता है. टीडीएस यानी स्रोत पर टैक्स कम हो सकता है.  देश में करीब 4 करोड़ लोग ऐसे हैं जो इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते हैं, यानि जिनकी आमदनी से नियमित तौर पर टैक्स कटता है.

वहीं 1 करोड़ 85 लाख से लेकर 2 लाख के बीच वो लोग हैं जो स्रोत पर कर कटौती यानी टीडीएस के जरिए इनकम टैक्स देते हैं. वित्त मंत्रालय की एक कमेटी ने टीडीएस की व्यवस्था में फेरबदल का सुझाव दिया है. उम्मीद है कि इनमें से कुछ सुझावों पर बजट में अमल हो सकता है.

टीडीएस के नियमों में बदलाव ?
बैंक में जमा पैसे पर अगर ब्याज 10 हजार रुपये से ज्यादा मिलता है तो फिलहाल टीडीएस लिया जाता है. इस सीमा को बढ़ाकर 15 हजार किया जा सकता है. फिलहाल टीडीएस 10 फीसदी की दर से देना पड़ता है. इसे पांच फीसदी किया जा सकता है.

टीचर, सीए जैसे प्रोफेशनल सर्विस देने वालों को फिलहाल 30 हजार या उससे ज्यादा की रकम पर 10 फीसदी टीडीएस देना होता है. इसे बढ़ाकर 50 हजार किया जा सकता है.

कमीशन की रकम की सीमा 5 हजार रुपये से बढाकर 15 हजार रुपये और टैक्स की दर 10 से घटाकर 5 फीसदी की जा सकती है. इसका फायदा छोटे-छोटे सौदों में कमीशन मिलने वालों को होगा.

Budget News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: budget before budget middle class
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017