अलविदा सोची! मेजबान रूस रहा शीर्ष पर

By: | Last Updated: Monday, 24 February 2014 4:13 AM
अलविदा सोची! मेजबान रूस रहा शीर्ष पर

सोची: दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में मिलने के वादे के साथ दुनिया के सबसे महंगे खेलों में से एक सोची शीतकालीन ओलंपिक का समापन हो गया. मेजबान रूस 13 स्वर्ण सहित 33 पदक जीतकर पदक तालिका में शीर्ष पर रहा. दूसरे स्थान पर 11 स्वर्ण के साथ नॉर्वे रहा, तो तीसरे स्थान पर रहे कनाडा ने 10 स्वर्ण के सहित 25 पदक जीते. 

इन खेलों की सबसे बड़ी सफलता सुरक्षा को लेकर रही क्योंकि इस्लामिक आतंकवादियों ने खेलों पर हमले की धमकी दी थी. रूस इन शीतकालीन ओलंपिक में 13 स्वर्ण, 11 रजत और नौ कांस्य सहित कुल 33 पदक जीतकर शीर्ष पर रहा. यह चार साल पहले वैंकुवर में हुए शीतकालीन खेलों की तुलना में बेहतरीन प्रदर्शन माना जाएगा. तब रूस ने तीन स्वर्ण सहित 15 पदक जीते थे. सोवियत संघ के टूटने के बाद यह पहला अवसर है जबकि रूस से शीतकालीन खेलों में इतने अधिक पदक जीते.

 

नीदरलैंड: आठ स्वर्ण सहित 24 पदक पांचवें और जर्मनी आठ स्वर्ण सहित 19 पदक छठे स्थान पर रहा. भारत के भी तीन खिलाड़ियों शिवा केशवन, हिमांशु ठाकुर और नदीम इकबाल ने इन खेलों में हिस्सा लिया था लेकिन उन्होंने निराशाजनक प्रदर्शन किया. इन खेलों के दौरान हालांकि भारतीय ओलंपिक संघ की ओलंपिक में वापसी हुई.

 

इन खेलों पर 51 बिलियन डालर का खर्चा आया जो बीजिंग ओलंपिक पर आये 40 बिलियन डालर से भी अधिक है. खेलों के दौरान कुछ उतार चढाव देखने को मिले लेकिन अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थामस बाक ने समापन समारोह के दौरान इसे बेहद सफल करार दिया.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: अलविदा सोची! मेजबान रूस रहा शीर्ष पर
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017