एयर इंडिया के बेड़े में जुड़ेंगे तीन और ड्रीमलाइनर, BOE देगा 20 करोड़ डॉलर का कर्ज़

एयर इंडिया के बेड़े में जुड़ेंगे तीन और ड्रीमलाइनर, BOE देगा 20 करोड़ डॉलर का कर्ज़

By: | Updated: 01 Jan 1970 12:00 AM
नई दिल्ली: भारतीय बैंकों ने पहली बार विमानन खरीद के लिए एयरलाइन कंपनियों को कर्ज़ देने में रचि दिखाई है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक आफ इंडिया (बीओआई) ने एयर इंडिया को तीन ड्रीमलाइनरों की खरीद के लिए 20 करोड़ डालर का कर्ज दिया है.

 

राष्ट्रीय एयरलाइन इस राशि का इस्तेमाल बोइंग 787 खरीदने के लिए करेगी. उसके बाद वह इन विमानों को लीजिंग कंपनी को बिक्री के लिए या लीज पर वापस लेने के लिए करार करेगी. इस व्यवस्था के तहत कोई अपनी संपत्ति बेच देता है और बाद में उसे लीज पर वापस ले लेता है. वह उस संपत्ति का इस्तेमाल कर सकता है, लेकिन मालिक नहीं होता.

 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बीओआई ने इन तीन विमानों के लिए एकल आधार पर 20 करोड़ डालर का कर्ज  दिया है. इससे पहले बीओआई और भारतीय स्टेट बैंक ने विमानों की खरीद के लिए भागीदारी में कर्ज दिया था. एयरलाइन की जना इस वित्त वर्ष में पांच ड्रीमलाइनरों के वित्तपोषण के लिए 50 करोड़ डालर का कर्ज लेने की योजना बनाई है.

 

इसके अलावा एयर इंडिया को उसके विमानों द्वारा देश के बाहर लिए गए ईंधन के भुगतान व सिमुलेटरों और कलपुजरें की खरीद के लिए स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक से 28.8 करोड़ डालर का कर्ज मिला है. एयरलाइन की कुल लागत का 70 फीसद डालर आधारित होता है, क्योंकि ज्यादातर अधिग्रहण विदेशी आपूर्तिकर्ताओं द्वारा किया जाता है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story ज्वैलर्स की खरीदारी से सोना 100 रुपये चढ़ा, चांदी 1075 रुपये टूटी