केजरीवाल कराएंगे बिजली कंपनियों का सीएजी ऑडिट

By: | Last Updated: Wednesday, 1 January 2014 3:26 AM
केजरीवाल कराएंगे बिजली कंपनियों का सीएजी ऑडिट

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविद केजरीवाल ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में बिजली वितरण करने वाली कंपनियों से CAG से संभावित ऑडिट पर अपनी आपत्ति पेश करने के लिए कहा. मुख्यमंत्री ने महालेखा परीक्षक शशिकांत शर्मा से मंगलवार को मुलाकात करने के बाद पत्रकारों से कहा, “हमने विद्युत कंपनियों को ऑडिट की सूचना दे दी है. बिजली कंपनियों से इस पर बुधवार तक अपना जवाब देने के लिए कहा गया है कि उनका ऑडिट क्यों न करवाया जाए.”

 

शर्मा से मुलाकात के बाद बिजली कंपनियों का ऑडिट करवाए जाने पर कैबिनेट की बैठक में जाने से पहले अरविंद ने पत्रकारों को बताया, “दिल्ली सरकार का मानना है कि इन कंपनियों का ऑडिट करवाया जा सकता है. लेकिन कानूनन, तीनों कंपनियों को सरकार द्वारा ऑडिट करवाए जाने से पहले उनकी वित्तीय स्थिति पर सुनवाई का एक अवसर दिया जा रहा है.”

 

अरविंद ने फिर कहा, “उन्हें (बिजली कंपनियों को) बुधवार सुबह तक का समय दिया गया है. बुधवार को उन्हें अपना पक्ष पेश करना होगा.” जिन तीन बिजली वितरण कंपनियों का ऑडिट होना है, उनमें बीएसईएस, बीएसईएस राजधानी (बीआरपीएल) और बीएसईएस यमुना (बीवाईपीएल) हैं. तीनों कंपनियों द्वारा इससे पहले पेश की अपनी वित्तीय स्थिति को आम आदमी पार्टी (आप) ने ‘धोखाधड़ी और अविश्वसनीय’ बताया था.

 

‘आप’ ने इससे पहले यह मांग भी की थी कि सीएजी द्वारा ऑडिट के बाद ही विद्युत दरें बढ़ाई जाएं. CAG के उच्च पदस्थ सूत्र ने बताया कि CAG बिजली कंपनियों का ऑडिट करवाए जाने के पक्ष में है, तथा इसके लिए औपचारिक निवेदन का इंतजार किया जाएगा.

 

‘आप’ की सरकार बनने के साथ ही लोगों की उम्मीदें भी काफी बढ़ गई हैं. लोगों में संशय भी है कि क्या आप की अल्पमत सरकार बिजली की दरें आधी करने का आपना वादा पूरा कर पाएगी?

 

बिजली वितरण कंपनियों का कहना है कि दिल्ली में विद्युत दरों में अधिकांश बढ़ोतरी (45 फीसदी) पिछले दो वर्षो में की गई है तथा अपर्याप्त विद्युत दरों के कारण वितरण पर लगने वाला 20,000 करोड़ रुपये की लागत की वसूली नहीं हो सका.

 

सीएजी सूत्र ने बताया कि चूंकि निजी कंपनियां अमूमन CAG के दायरे से बाहर हैं, इसलिए इस ऑडिट से मिसाल कायम होगी.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: केजरीवाल कराएंगे बिजली कंपनियों का सीएजी ऑडिट
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017