ट्राई ने की सिफारिश, सीडीएमए की हो नीलामी

By: | Last Updated: Sunday, 23 February 2014 12:45 PM
ट्राई ने की सिफारिश, सीडीएमए  की हो नीलामी

नई दिल्ली: भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने शनिवार को सीडीएमए की 2685 करोड़ रुपये प्रति मेगाहर्टज आरक्षित कीमत पर नीलामी करने की सिफारिश की है. यह जानकारी यहां जारी एक आधिकारिक बयान में दी गई है.

 

सिफारिश में कहा गया है कि दूरसंचार विभाग के पास उपलब्ध 800 मेगाहर्टज बैंड में सभी स्पेक्ट्रमों को नीलाम किया जाना चाहिए. सिफारिश में कहा गया है, “प्राधिकरण सिफारिश करता है कि 800 मेगाहर्टज बैंड में होने वाली नीलामी का आरक्षित मूल्य औसत मूल्यांकन का 80 प्रतिशत रखा जाना चाहिए.”

 

लेकिन सीडीएमए में कारोबार कर रहे कारोबारी महसूस करते हैं कि ट्राई द्वारा तय आधार मूल्य बहुत अधिक है. एसोसिएशन ऑफ यूनीफाइड टेलीकॉम सर्विसिस प्रोवाइडर्स ऑफ इंडिया (एयूएसपीआई) के प्रधान महासचिव अशोक सूद ने कहा, “कीमत बहुत ऊंची है और मैं महसूस करता हूं कि इस कीमत पर बहुत कम खरीददार होंगे.”

 

मार्च 2013 में हुए इस बैंड की पिछली नीलामी के दौरान इसका आरक्षित मूल्य लगभग 1,800 करोड़ रुपये प्रति मेगाहट्र्ज था.

 

ट्राई ने यह भी कहा है कि कम से कम पांच मेगाहर्टज स्पेक्ट्रम के एक अंश को नीलामी से पहले अलग कर लिया जाना चाहिए.

 

सिफारिश में इस बात का जिक्र है कि 800 मेगाहर्टज बैंड में स्पेक्ट्रम को 1.25 मेगाहर्टज के एक ब्लॉक साइज में नीलाम किया जाना चाहिए. सिफारिश में इस बात का भी जिक्र है कि यदि किसी नए दूरसंचार सेवा प्रदाता के पास 800 मेगाहर्टज बैंड में कोई स्पेक्ट्रम नहीं है तो उसे न्यूनतम चार कैरियर के लिए बोली लगानी चाहिए.

 

लेकिन 800 मेगाहर्टज बैंड में कुछ स्पेक्ट्रम रखने वाले मौजूदा सेवा प्रदाता को स्पेक्ट्रम के न्यूनतम एक ब्लॉक के लिए बोली लगाने की अनुमति होनी चाहिए.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ट्राई ने की सिफारिश, सीडीएमए की हो नीलामी
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017