‘पहुंचने पर वीजा’ का लाभ उठाने वाले पर्यटकों की संख्या में कमी

By: | Last Updated: Saturday, 12 April 2014 5:12 PM
‘पहुंचने पर वीजा’ का लाभ उठाने वाले पर्यटकों की संख्या में कमी

AFP

नई दिल्ली: उम्मीदों के विपरीत इस वर्ष मार्च में विदेशों से ‘पहुंचने पर वीजा’ योजना का लाभ उठाने वाले पर्यटकों की संख्या 7.1 प्रतिशत घटी है. इस वर्ष मार्च में ऐसे पर्यटकों की संख्या 1,958 रही जबकि पिछले साल यह संख्या 2,107 रही थी.

 

पर्यटन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, इस वर्ष मार्च में देश में पहुंचने पर वीजा प्राप्त करने वाले :वीओए: विदेशी पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होने की उम्मीद थी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. ै उन्होंने कहा कि ऐसी सुविधा हासिल करने वाले जापानी नागरिकों की संख्या उम्मीद के अनुरूप नहीं थी जिससे इसमें गिरावट रही है.

 

अधिकारी ने कहा, ैहमने अगले सप्ताह यात्रा परिचालकों की एक बैठक बुलाई है ताकि पर्यटकों की संख्या में आई गिरावट के कारणों का पता लगा सकें. हम जानना चाहेंगे कि पूरी दुनिया में जापानी पर्यटक कम यात्रा कर रहे हैं या फिर केवल भारत के मामले में ही ऐसा हुआ है.

 

योजना के तहत मार्च 2014 के दौरान 11 देशों के पर्यटकों को जारी किये गये ‘पहुंचने पर वीजा’ की संख्या 1,958 थी.

 

पर्यटन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार मार्च 2014 में सर्वाधिक ऐसे वीजा जापानी पर्यटकों को 571 जारी की गई जिसके बाद इंडोनेशियाई नागरिकों को 373 और न्यूजीलैंड के नागरिकों को 322 वीजा जारी किये गये.

 

हालांकि, इस योजना का लाभ उठाने वाले पर्यटकों की संख्या जनवरी मार्च 2014 में वर्ष 2013 की समान अवधि के मुकाबले 1.70 प्रतिशत बढ़ी है.

 

अधिक से अधिक संख्या में विदेशी पर्यटकों को आकषिर्त करने के लिए सुविधा के रूप में सरकार ने ‘वीजा ऑन अराइवल — वीओए’ योजना 11 देशों के लिए शुर की जिसमें फिनलैंड, जापान, लक्जमबर्ग, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, कम्बोडिया, इंडोनेशिया, वियतनाम, फिलीपींस, लाओस और म्यांमा शामिल हैं.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ‘पहुंचने पर वीजा’ का लाभ उठाने वाले पर्यटकों की संख्या में कमी
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017