बलविन्दर सिंह नकई इफको के नये अध्यक्ष निर्वाचित हुए

By: | Last Updated: Friday, 2 May 2014 2:15 PM

नई दिल्ली: सहकारी क्षेत्र में विश्व की सबसे बड़ी उर्वरक संस्था, भारत में संसाधित उवर्रकों की उत्पादन व विपणन करने वाली सबसे बड़ी संस्था के निदेशक मंडल  ने श्री बलविन्दर सिंह नकई को अपना नया अध्यक्ष और श्री एन. पी. पटेल  को उपाध्यक्ष चुना है.

 

श्री बलविन्दर सिंह नकई ,पंजाब राज्य के एक प्रख्यात कृषक व सहकार्मी है .  पिछले तीन दशकों से वे भारत में सहकारी आन्दोलन के उत्थान से गहराई‌ से जुड़े रहे है .  वे वर्तमान में मालवा फल व सब्जी सहकारी विपणन सह समाहार समिति लिमिटेड के अध्यक्ष है‌. 

 

स्वयं कृषक होने के कारण, इफको  में किसानों के हितार्थ योजनाएं बनाने व उन्हें कार्यान्वित करवाने में, इनका योगदान अविस्मरणीय रहा है‌. अध्यक्ष पद पर चुने जाने से पूर्व आप इफको के उपाध्यक्ष के पद पर आसीन थे व इस पद पर आप तीन बार निर्वाचित हुए.

 

इफको की 42वीं वार्षिक महासभा जोकि नई दिल्ली में इफको मुख्यालय में आज सम्पन्न हुई में निदेशकों को चुना गया, व चुने गये निदेशकों द्वारा श्री बलविन्दर सिंह नकई को अध्यक्ष  पद के लिए चुना गया.

 

चुनाव उपरान्त, संवाददाताओं  से बात करते हुए श्रीबलविन्दर सिंह नकई  ने कहा कि इस पद पर चुने जाने पर वे अत्याधिक गौरवान्ति महसूस कर रहे हैं . निदेशक मंडल ने मुझ पर जो विश्वास व्यक्त किया है, उसके लिए मैं अभिभूत हूं .  

 

पर्यावरण नीति में परिवर्तन होने,विशेषकर उर्वरक क्षेत्र, व  विश्व अर्थव्यवस्था में अशांति के फलस्वरुप इफको जैसा कृषक संस्था के सम्मुख  कई‌ नई चुनौतियां है‌.‌  लेकिन मुझे निदेशक मंडल विशेषकर प्रबन्ध निदेशक व उनकी  पेशेवर योग्य टीम पर पूर्ण विश्वास है कि वे  और हम सब आने वाली चुनौतियों का दक्षतापूर्ण सामना कर, लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे . मुझे पूर्ण आशा है, कि इफको  भारतीय कृषकों  की भलाई व उनके उत्थान के लिए लगातार प्रयासरत रहेगी व भारत से बाहर भी अपने व्यवसाय का और विस्तार करेगी .

 

 

 

अध्यक्ष व निदेशक मंडल के चुनाव प्रत्येक पांच वर्ष‌ उपरान्त होते हैं व सहकारी क्षेत्र में यह अपनी तरह की एक लोकतांत्रिक  प्रक्रिया है‌.  इफको सदस्य सहकारी समितियों  के  आम सभा के प्रतिनिधियों द्वारा  इफको  निदेशक मंडल  का चुनाव करते हैं व चुने गये निदेशक अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का चयन करते हैं .

 

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: बलविन्दर सिंह नकई इफको के नये अध्यक्ष निर्वाचित हुए
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017