रणजी ट्रॉफी: क्वार्टर फाइनल मुकाबलों के पहले दिन लगे 3 शतक, हरभजन सिंह 79 गेंदों में 92 रनों की पारी में आठ चौके और छह छक्के लगाए

By: | Last Updated: Thursday, 9 January 2014 4:58 AM

नई दिल्ली: रणजी ट्रॉफी के मौजूदा सत्र के क्वार्टर फाइनल मुकाबले बुधवार से शुरू हुए. ये मुकाबले कोलकाता, वडोदरा, बेगलुरू और मुम्बई में खेले जा रहे हैं. पांच दिन के इन मुकाबलों के पहले दिन का खेल खत्म होने तक मुम्बई, बंगाल, कर्नाटक और पंजाब अच्छी स्थिति में हैं. पहले दिन कर्नाटक की ओर से रोबिन उथप्पा और करुण नायर ने शतक लगाए जबकि मुम्बई की ओर से सूर्यकुमार यादव ने शतकीय पारी खेली. साहा ने बंगाल को मुश्किल से उबारा.

 

कोलकाता: ईडन गरडस मैदान पर बंगाल ने रेलवे के खिलाफ पहले दिन आठ विकेट पर 274 रन बनाए. पहले दिन का खेल समाप्त होने तक रिद्धिमान साहा 60 और अशोक डिंडा 17 रन पर नाबाद लौटे.

 

टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण चुनने वाले रेलवे की तरफ से अनुरीत सिंह ने बंगाल को अरिंदम दास (2) और सुभोमय दास (0) के रूप में दो शुरुआती झटके दे दिए. तीन रन के कुल योग पर दोनों बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे.

 

इसके बादा हालांकि सलामी बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन (65) और सुदीप चैटर्जी (96) ने तीसरे विकेट के लिए 163 रनों की साझेदारी कर बंगाल को काफी हद तक संभाल लिया. ईश्वरन 166 के कुल योग पर विकेट के पीछे लपके गए. इस बीच उन्होंने 191 गेंदों का सामना कर 10 चौके लगाए.

 

ईश्वरन के जाने के बाद रेलवे के गेंदबाजों ने वापसी करते हुए बंगाल को बड़ी साझेदारी करने से रोक दिया और अगले 67 रनों में बंगाल के विकेट चटका दिए, जिसमें चैटर्जी भी शामिल हैं. चैटर्जी चार रन से शतक से चूक गए. उन्हें अनुरीत सिंह ने विकेट के पीछे महेश रावत के हाथों कैच आउट करवाया. चैटर्जी ने 176 गेंदों की अपनी पारी में 14 चौके लगाए.

 

बंगाल की पहली पारी इसके बाद पहले ही दिन सिमटती लग रही थी, लेकिन रिद्धिमान साहा ने डिंडा के साथ नौंवे विकेट के लिए नाबाद 41 रनों की साझेदारी कर बंगाल को पहले दिन धराशायी होने से बचा लिया.

 

रेलवे की तरफ से अनुरीत सिंह ने अब तक चार और मुरली कार्तिक ने दो विकेट हासिल कर लिए हैं.

 

मुंबई के 306 रन पर 7 विकेट गिरे-

 

मुंबई: वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई ने जहीर खान के नेतृत्व में महाराष्ट्र के खिलाफ सात विकेट पर 306 रन बना लिया. पहले दिन स्टम्प्स तक इकबाल अब्दुल्ला 9 तथा जहीर खान 5 रन पर नाबाद लौटे.

 

महाराष्ट्र ने टॉस जीतकर मुंबई को पहली पारी का आगाज करने के लिए आमंत्रित किया. सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर (44) ने घरेलू मैदान पर शुरुआत तो बेहतर की लेकिन कौस्तुभ पवार (19) और आदित्य तारे (3) के जल्दी-जल्दी आउट हो जाने के कारण शुरुआत में कोई बड़ी साझेदारी नहीं हो सकी.

 

जाफर भी वीए इंदूलकर (82) के साथ तीसरे विकेट के लिए 37 रन जोड़ सके. इंदूलकर ने हालांकि पांचवें विकेट के लिए सूर्यकुमार यादव (120) के साथ पांचवें विकेट के लिए शानदार 183 रनों की साझेदारी मुंबई को शुरुआती मुश्किल से निकाल लिया, और सम्मानजनक स्कोर की ओर पहुंचा दिया. 43 ओवरों तक चली इस साझेदारी के दौरान इंदूलकर और यादव ने 4.25 के औसत से रन बटोरे.

 

अनुपम संखलेचा ने इंदूलकर को विकेट के पीछे लपकवाकर इस साझेदारी को तोड़ा. इंदूलकर ने 164 गेंदों की अपनी संयमभरी पारी में 13 चौके लगाए. यादव भी दिन का खेल समाप्त होने से कुछ ही ओवर पहले सखलेचा के अगले शिकार हुए. यादव का कैच चिराग खुराना ने लपका.

 

सूर्यकुमार यादव ने अपने बेहतरीन शतकीय पारी के दौरान 139 गेंदों का सामना किया और 18 चौके लगाए.

 

महाराष्ट्र की तरफ से समद फल्लाह और संखलेचा ने तीन-तीन विकेट हासिल कर लिए हैं.

 

उथप्पा, नायर, गौतम ने किया कर्नाटक को मजबूत-

 

बेंगलुरू: कर्नाटक ने चिन्नास्वामी स्टेडियम में उत्तर प्रदेश के खिलाफ तीसरे क्वार्टर फाइनल मुकाबले के पहले दिन बुधवार का खेल खत्म होने तक अपना पहली पारी में पांच विकेट पर 297 रन बना लिए हैं.

 

कर्नाटक के लिए रोबिन उथप्पा और करूण नायर ने 100-100 रनों की पारियां खेलीं जबकि चिदम्बरम गौतम 89 रन बनाकर नाबाद हैं. कर्नाटक ने एक समय 15 रनों पर अपने तीन विकेट गंवा दिए थे लेकिन उथप्पा, नायर और गौतम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए उत्तर प्रदेश की शानदार शुरूआत को बेमानी बना दिया.

 

उथप्पा ने 160 गेंदों पर 19 चौके लगाए जबकि नायर ने 246 गेंदों की मैराथन पारी में 14 चौके और एक छक्का लगाया. गौतम ने 101 गेंदों पर 14 चौके लगाए हैं.

 

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने वाली उत्तर प्रदेश की टीम की ओर से अली मुर्तजा और अमित मिश्रा ने दो-दो सफलता हासिल की है जबकि अंकित राजपूत को एक सफलता मिली है.

 

कर्नाटक ने 14 रन के कुल योग पर लोकेश राहुल (0), 15 के कुल योग पर रविकुमार समर्थ (0) और 15 के ही कुल योग पर मनीष पांडेय (0) के विकेट गंवा दिए थे.

 

इसके बाद उथप्पा और नायर ने चौथे विकेट के लिए 120 और फिर नायर तथा गौतम ने पांचवें विकेट के लिए 162 रन जोड़े. उथप्पा का विकेट 135 के कुल योग पर गिरा.

 

हरभजन, संदीप ने पंजाब को सम्भाला-

 

वड़ोदरा: हरभजन सिंह (92) और संदीप शर्मा (51) के शानदार अर्धशतकों की बदौलत पंजाब ने मोती बाग स्टेडियम में जम्मू एवं कश्मीर के साथ शुरू हुए चौथे क्वार्टर फाइनल के पहले दिन का खेल खत्म होने तक अपनी स्थिति मजबूत कर ली है.

 

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी पंजाब की टीम ने पहली पारी में 304 रन बनाए और फिर स्टम्प्स तक जम्मू एवं कश्मीर की पहली पारी में 11 रनों के कुल योग पर एक विकेट झटक लिया.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: रणजी ट्रॉफी: क्वार्टर फाइनल मुकाबलों के पहले दिन लगे 3 शतक, हरभजन सिंह 79 गेंदों में 92 रनों की पारी में आठ चौके और छह छक्के लगाए
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017