राजधानी एक्सप्रेस में आग का पता लगाने वाली प्रणाली का होगा परीक्षण

By: | Last Updated: Wednesday, 12 February 2014 11:22 AM

नई दिल्ली: ट्रेनों में आग लगने की हाल की कुछ घटनाओं के बीच सरकार ने आज ऐलान किया कि राजधानी एक्सप्रेस में प्रायोगिक आधार पर आग और धुएं का पता लगाने वाली प्रणाली लगायी गयी है. इसके सफल होने पर सभी प्रमुख ट्रेनों में टक्कर रोधी उपकरणों के साथ ये प्रणाली सभी प्रमुख ट्रेनों में लगायी जाएगी.

 

रेल मंत्री मल्लिकाजरुन खडगे ने लोकसभा में अंतरिम रेल बजट पेश करते हुए हालिया ट्रेन दुर्घटनाओं पर गहरी चिंता जाहिर की.

 

उन्होंने कहा कि ‘‘व्यवस्था में सुरक्षा से कभी समझौता नहीं किया गया है और इसे मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए गए थे और उठाए जा रहे हैं.’’ उन्होंने कहा कि इनमें से कुछ हादसे यात्रियों की ओर से बरती गयी लापरवाही के कारण हुए लेकिन रेलवे ने ऐसी सभी घटनाओं को भविष्य में किसी भी कीमत पर टालने और लोगों की जिंदगियों को बचाने के लिए कार्रवाई शुरू की है.

 

रेल मंत्री ने कहा कि इस संबंध में राजधानी एक्सप्रेस में परीक्षण के तौर पर एक समग्र आग और धुआं खोजी व्यवस्था को लागू किया गया है और इन परीक्षणों की सफलता के आधार पर इसे सभी प्रमुख गाड़ियों में लगाया जाएगा.

 

उन्होंने बताया कि कोचों के भीतर अग्नि रोधी सामग्री का इस्तेमाल, बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था तथा एसी कोचों में सहज उपयोगी अग्निशमन उपकरणों का प्रावधान किया जा रहा है.

 

खड़गे ने बताया कि परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद भारतीय रेलवे में आधुनिक रूप से विकसित टक्कर रोधी प्रणाली लगायी जाएगी.

 

इसके साथ ही आने वाली ट्रेनों के बारे में सड़क पर चलने वालों को चेतावनी देने के लिए आडियो विज्युअल सिस्टम भी लगाया जाएगा. मानव रहित रेलवे क्रासिंग को खत्म करने की ओर ध्यान आकषिर्त करते हुए रेल मंत्री ने बताया कि पिछले पांच सालों में इस प्रकार की 5400 मानव रहित क्रासिंग को समाप्त किया गया है.

 

उन्होंने ट्रेनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चालकों की सतर्कता जांचने और उसकी निगरानी के लिए सभी डीजल और इलेक्ट्रिक इंजनों में ‘‘विजीलेंस कंट्रोल डिवाइस’’ उपलब्ध कराने की भी बात कही.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: राजधानी एक्सप्रेस में आग का पता लगाने वाली प्रणाली का होगा परीक्षण
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017