रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 4,000 करोड़ रुपये में नेटवर्क18 का किया अधिग्रहण

By: | Last Updated: Thursday, 29 May 2014 3:26 PM
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 4,000 करोड़ रुपये में नेटवर्क18 का किया अधिग्रहण

नई दिल्ली: भारतीय मीडिया क्षेत्र में अब तक के सबसे बड़े सौदे में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) नेटवर्क 18 मीडिया एंड इनवेस्टमेंट्स लिमिटेड एवं उसकी सहायक टीवी18 ब्रॉडकास्ट लिमिटेड पर नियंत्रण के लिए 4,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

 

आरआईएल ने एक बयान जारी कर कहा कि आरआईएल के निदेशक मंडल ने इंडिपेंडेंट मीडिया ट्रस्ट (आईएमटी) को 4,000 करोड़ रुपये धन उपलब्ध कराने का प्रस्ताव आज मंजूर कर लिया जो नेटवर्क18 एंड इनवेस्टमेंट्स व उसकी सहायक टीवी18 ब्रॉडकास्ट लिमिटेड का अधिग्रहण करेगा. रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईएमटी का एक मात्र लाभार्थी है.

 

यह वित्त पोषण अधिग्रहण के बाद शेयरों की खुली पेशकश के लिए भी होगा. कंपनी ने कहा, ‘‘ आईएमटी इस धन का इस्तेमाल नेटवर्क.18 एंड इनवेस्टमेंट्स और टीवी.18 का नियंत्रण अपने हाथ में लेने के लिए करेगी जिससे नेटवर्क.18 में उसकी हिस्सेदारी करीब 78 प्रतिशत हिस्सेदारी और टीवी.18 में नौ प्रतिशत हिस्सेदारी हो जाएगी. साथ ही इस धन का इस्तेमाल खुली बोली में पेश किए जाने वाले शेयरों की खरीद के लिए भी किया जाएगा. ’’

 

नेटवर्क.18 कई प्रमुख डिजिटल इंटरनेट संपत्तियों की मालिक हैं जिसमें इन डॉट काम, आईबीएनलाइव डॉट काम, मनीकंट्रोल डॉट काम, फर्स्टपोस्ट डॉट काम, क्रिकेटनेक्स्ट डॉट इन, होमशॉप18 डॉट काम, बुकमाईशो डॉट काम शामिल हैं. इनके अलावा यह कलर्स, सीएनएनआईबीएन, सीएनबीसी टीवी18, आईबीएन7, सीएनबीसी आवाज चैनल चलाती है.

 

आरआईएल ने कहा, ‘‘ इस अधिग्रहण से रिलायंस का 4जी कारोबार कुछ हटकर होगा क्योंकि इसमें दूरसंचार के कई खंड जुड़ जाएंगे.’’

 

नेटवर्क.18 ग्रुप के सीईओ बी. साई कुमार ने कल कंपनी से इस्तीफा दे दिया था. वह इस कंपनी में 14 साल से कार्यरत थे. इसके एक दिन बाद इस आरआईएल की इस पहल की घोषणा हुई है.

 

सीएनबीसी और सीएनएन के साथ साझीदारी में नेटवर्क.18 समाचार चैनल उद्यमों एवं वायकाम के साथ मिलकर मनोरंजन क्षेत्र में कदम रखने के पीछे साई कुमार की भूमिका रही है.

 

कुमार समूह के कई संयुक्त उद्यम के निदेशक मंडल में रहे और उन्होंने नेटवर्क.18 के कारोबार को घाटे से उबारकर लाभ में लाने का खाका तैयार किया था.

 

इस साल जनवरी की शुरआत में नेटवर्क.18 ग्रुप ने सभी नियामकीय मंजूरियां हासिल करने के बाद ईटीवी के विभिन्न चैनलों के शेयर खरीदने का 2,053 करोड़ रुपये के सौदे को संपन्न किया था. यह सौदा 2012 में आरआईएल के साथ हुए उसके करार का हिस्सा था.

 

नेटवर्क.18 समूह ने ईटीवी उत्तर प्रदेश, ईटीवी मध्य प्रदेश और ईटीवी राजस्थान सहित क्षेत्रीय हिंदी समाचार चैनलों में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी. साथ ही इसने ईटीवी मराठी, ईटीवी कन्नड़ व ईटीवी बांग्ला सहित मनोरंजन चैनलों में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी. इसके अलावा, समूह ने ईटीवी तेलुगू व ईटीवी तेलुगू न्यूज की 24.5 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी.

 

इससे पहले भारतीय मीडिया क्षेत्र में सबसे बड़ा सौदा वॉल्ट डिज्नी कंपनी द्वारा 2,000 करोड़ रपये में यूटीवी साफ्टवेयर एंड कम्युनिकेशंस का अधिग्रहण था जो उसने फरवरी, 2012 में किया था.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 4,000 करोड़ रुपये में नेटवर्क18 का किया अधिग्रहण
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017