हेमिल्टन एकदिवसीय: टेलर के शतक से जीता न्यूजीलैंड, भारत सीरीज हारा

By: | Last Updated: Tuesday, 28 January 2014 9:13 AM

हेमिल्टन: रॉस टेलर (नाबाद 112) और केन विलियमसन (60) की शानदार पारियों की मदद से न्यूजीलैंड ने सेडन पार्क मैदान पर मंगलवार को खेले गए चौथे एकदिवसीय मुकाबले में भारत को सात विकेट से हरा दिया. इसके साथ मेजबान टीम ने पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है.

 

भारत ने मेजबान टीम के सामने 279 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे उसने 48.1 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. टेलर ने अपनी 127 गेंदों की नाबाद पारी में 15 चौके लगाए. 58 रनों के कुल योग पर दो विकेट गिरने के बाद टेलर ने विलियमसन के साथ तीसरे विकेट के लिए विषम परिस्थितियों में 130 रनों की साझेदारी की.

 

विलियमसन ने 82 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके और दो छक्के लगाए. कप्तान ब्रेंडन मैक्लम 36 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 49 रनों पर नाबाद लौटे. बीते मैच में शानदार शतक लगाने वाले मार्टिन गुपटिल ने 27 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से तेज 35 रन बनाए. भारत की ओर से वरून एरॉन और मोहम्मद समी ने एक-एक विकेट लिया.

 

इससे पहले, रोहित शर्मा (79), कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (नाबाद 79) और रवींद्र जडेजा (नाबाद 62) की शानदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट पर 278 रन बनाए. एक समय भारत ने 151 रनों पर पांच विकेट गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद जडेजा और धौनी ने छठे विकेट के लिए तेजी से 16.5 ओवरों में 127 रन जोड़ते हुए अपनी टीम को सम्मानजनक योग तक पहुंचाया.

 

जडेजा ने 54 गेंदों पर आठ चौके और दो छक्के लगाए जबकि धौनी ने 73 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्के जड़े. जेम्स नीशम द्वारा फेंकी गई पारी की अंतिम गेंद को धौनी ने स्टेडियम के पार पहुंचाया और मेजबान टीम के सामने 5.57 के औसत से 279 रन बनाने की चुनौती रखी. भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही थी. उसने पांच रन के कुल योग पर ही अपने सलामी बल्लेबाज विराट कोहली (2) का विकेट गंवा दिया था. कोहली को इस मैच में पारी की शुरूआत करने की जिम्मेदारी मिली क्योंकि शिखर धवन को आराम दिया गया. इसके बाद भी भारत की हालत नहीं सुधरी क्योंकि 22 के कुल योग पर अजिंक्य रहाणे (3) आउट हुए.

 

इसके बाद रोहित ने अंबाती रायडू (37) के साथ मिलकर स्कोर को 100 के पार पहुंचाया लेकिन 101 के कुल योग पर रायडू 58 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्के लगाने के बाद आउट हुए. शर्मा ने 72 गेंदों पर 50 रन पूरे किए और सम्भलकर खेलते हुए 79 के निजी योग तक पहुंचे लेकिन इसी योग पर वह आउट हो गए.

 

उनका विकेट 142 के कुल योग पर गिरा. रोहित ने 94 गेंदों पर छह चौके और चार छक्के लगाए. बीते मैच में अर्धशतक लगाने वाले रविचंद्रन अश्विन (5) ने इस मैच में निराश किया. इसके बाद भारतीय बल्लेबाजों ने कीवी गेंदबाजों की जमकर धुलाई की और अंत के 16 ओवरों में 9 से अधिक के औसत से रन बटोरे. अंतिम पांच ओवरों में जडेजा और धौनी ने 11 के औसत से रन बनाए.

 

इस मैच में स्टुअर्ट बिन्नी ने अपने एकदिवसीय करियर का आगाज किया. बिन्नी को सुरेश रैना के स्थान पर अंतिम-एकदश में शामिल किया गया. न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी ने दो विकेट लिए जबकि काएल मिल्स, हामिश बेनेट और केन विलियमसन ने एक-एक सफलता हासिल की.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: हेमिल्टन एकदिवसीय: टेलर के शतक से जीता न्यूजीलैंड, भारत सीरीज हारा
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017