2012 में दुनियाभर में हुईं 437000 हत्याएं: यूएनओडीसी

By: | Last Updated: Friday, 11 April 2014 9:21 AM

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र मादक पदार्थ और अपराध कार्यालय (यूएनओडीसी) के एक अध्ययन में पाया गया है कि 2012 में लाखों लोगों की जानबूझ कर हत्याएं हुईं जिनमें हत्या की दर अमेरिका और अफ्रीका में सबसे ज्यादा और यूरोप, एशिया और ओसियानिया में सबसे कम थी.

 

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफेन दुजेरिक ने गुरुवार को एक दैनिक समाचार से बताया, “हर 10 हत्याओं में आठ पुरुष शिकार बने हैं जबकि अधिकतर महिलाओं की हत्याएं घरेलू हिंसा में हुई.”

 

उन्होंने बताया, “रिपोर्ट बताती है कि 95 फीसदी हत्यारे पुरुष थे और मारे गए लोगों में आधे से ज्यादा लोग 30 साल की उम्र के थे.” लंदन में गुरुवार को एजेंसी द्वारा हत्या पर वैश्विक अध्ययन की शुरुआत के मौके पर यूएओडीसी के नीति विश्लेषण और सार्वजनिक मामलों के निदेशक जीन-लुक लिमेहीउ ने कहा, “यह समझने की तत्काल आवश्यकता है कि यह अपराध कैसे दुनियाभर के देशों में बढ़ रहा है.”

 

अध्ययन में दिखाया गया कि कुल हत्याओं में 15 फीसदी हत्याएं घरेलू हिंसा के कारण हुईं और इनमें से दो तिहाई से अधिक हत्याएं महिलाओं की हुई थी.

 

लिमेहीउ ने कहा, “घर महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक स्थान हो सकता है. यह खासतौर से दुखदायी होता है कि जिन्हें अपनों की सुरक्षा करनी चाहिए वही उनकी हत्या के जिम्मेदार होते हैं.” अध्ययन में कहा गया कि कुल हत्याओं में आठ फीसदी हत्याए 15 साल तक के बच्चों की हुई थी.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 2012 में दुनियाभर में हुईं 437000 हत्याएं: यूएनओडीसी
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017