जनधन के तहत खोले गए 74 फीसद बैंक खातों में कोई पैसा नहीं

By: | Last Updated: Tuesday, 18 November 2014 3:49 PM

नई दिल्ली: सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खोले गए सात करोड़ से अधिक बैंक खातों में से 74 प्रतिशत में कोई बैलेंस नहीं है. सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत मांगी गई जानकारी में यह खुलासा हुआ है.

 

वित्तीय सेवा विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार सात नवंबर, 2014 तक इस योजना के तहत 7.1 करोड़ बैंक खाते खोले गए. इनमें से 5.3 करोड़ बैंक खातों में शून्य बैलेंस था. आरटीआई कार्यकर्ता ने यह जानकारी मांगी थी.

 

इसमें कहा गया है कि इन खातों में कुल जमा राशि 5,482 करोड़ रपये है. इनमें से ज्यादातर यानी 4.2 करोड़ बैंक खाते ग्रामीण इलाकों में व 2.9 करोड़ खाते शहरी क्षेत्रों में खोले गए. जनधन योजना के तहत सबसे अधिक 1.2 करोड़ नए खाते भारतीय स्टेट बैंक ने खोले. इसके बाद बैंक आफ बड़ौदा ने 38 लाख व केनरा बैंक ने 37 लाख खाते खोले.

 

प्रधानमंत्री जनधन योजना वित्तीय सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करने का राष्ट्रीय मिशन है. वित्तीय समावेशी के लक्ष्य के तहत लोगों को बैंकिंग और बचत, जमा खाते, रेमिटेंस, रिण, बीमा और पेंशन सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

 

यह योजना परिवारों पर केंद्रित है. पूर्व की योजना गांवों को इसके दायरे में लाने पर केंद्रित थी. योजना के तहत प्रत्येक परिवार से एक खाताधारक को छह माह तक खाते को संतोषजनक तरीके से चलाने के बाद 5,000 रूपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलेगी.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 74% of bank accounts in Modi’s Jan Dhan Yojana are with zero balance
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017