A look at the daily withdrawal of SBI ATMs and charges incurred on it-एसबीआई एटीएम की दैनिक निकासी और उसपर लगे चार्जस पर एक नज़र

जानें- SBI के अलग-अलग डेबिट कार्ड से एक दिन में कितनी निकासी कर सकते हैं, क्या हैं चार्जेज

By: | Updated: 06 Nov 2017 12:25 PM
A look at the daily withdrawal of SBI ATMs and charges incurred on it

नई दिल्ली: आपके जेहन में ये सवाल जरूर उठता होगा कि आखिर SBI के अलग-अलग डेबिट कार्ड्स से एक दिन में कितनी निकासी हो सकती है और इसके लिए कितने चार्जेज देने पड़ेंगे तो इन सारे सवालों का जवाब आगे हाजिर है.  


एसबीआई अपने साधारण खाताधारकों को मौटे तौर पर डेबिट कार्ड से हर रोज़ 40,000 की निकासी की सुविधा देता है. बिजनेस खाताधारकों के लिए इसकी लिमिट 2,00,000 प्रतिदिन तक होती है. एसबीआई अपने सभी खाताधारकों को करीब 10 बार फ्री ट्रांजेक्शन प्रति माह देता है.


एसबीआई कई तरह के डेबिट कार्ड जारी करता है और सबके अलग-अलग पैसे निकाली की लिमिट और चार्जेज हैं.


SBI क्लासिक डेबिट कार्ड
एसबीआई का सबसे प्रतिष्ठित डेबिट कार्ड है. इस कार्ड में, 40,000 रुपए निकासी की सीमा है. इनके एटीएम में सबसे कम निकासी की सीमा 100 रुपए की है. जो एक निजी बैंक से कई मायनों में कम है.


अगर आप ऑनलाइन ट्रांजेक्शन और शापिंग करते है तो 50,000 रुपए तक की खरीदारी कर सकते हैं और इसका सालाना मेनटेंसस चार्ज महज़ 100 रुपए है. इसकी सेवा पर 18 प्रतिशत की जीएसटी चुकानी पड़ती है.


SBI प्राइड डेबिट कार्ड
यह एक तरह का बिजनेस डेबिट कार्ड है, जिसमें एटीएम से कैश निकासी 1,00,000 रुपए की सीमा है. ऑनलाइन निकासी की सीमा 2,00,000 तक की हैृ. इसमें कैश मशीन के जरिए 49,000 तक जमा किया जा सकता है. एसबीआई वेबसाइट के अनुसार आपको कार्ड प्रदान करने में कोई चार्ज नहीं हैं, इसका सालाना मेनटेंसस चार्ज 300 रुपए है. जीएसटी अलग से है.


SBI प्रीमियम डेबिट कार्ड
इस कार्ड में दैनिक निकासी की सीमा है 2,00,000 रुपए है. ऑनलाइन निकासी 5,00,000 रुपए है. इस कार्ड में भी 49,000 तक मशीन के जरिए कैश जमा करा सकते है. एसबीआई वेबसाइट के अनुसार आपको कार्ड प्रदान करने में इस पर भी कोई चार्ज नहीं हैं और इसमें दूसरे वर्ष से 300 रुपए मेनटेंसस सालाना चार्ज है.


SBI सिल्वर इंटरनेशनल डेबिट कार्ड
इस अंतराष्ट्रीय डेबिट कार्ड में 75,000 रुपए तक ऑनलाइन ट्रांजेक्शन और शापिंग की सुविधा है. इसके एटीएम में निकासी की कम से कम में 100 रुपए है और ज्यादा से ज्यादा पर 40,000 रुपए है. इस कार्ड को जारी करने का कोई चार्ज नहीं लगता, लेकिन दूसरे वर्ष से 150 रुपए टेक्स के साथ शुल्क देना होता है.


SBI गोल्ड इंटरनेशनल डेबिट कार्ड
इस गोल्ड डेबिट कार्ड में कैश निकासी में 50,000 तक की सीमा है. ऑनलाइन ट्रांजेक्शन और शापिंग में 2,00,000 रुपए तक की सीमा है. इस कार्ड को प्रदान करने में भी कोई चार्ज नहीं लगता हैं लेकिन इसमें दूसरे साल में 150 रुपए टैक्स देना होगा.


SBI प्लेटिनम इंटरनेशनल डेबिट कार्ड
इस डेबिट कार्ड में 1,00,000 तक की निकासी हो सकती है. ऑनलाइन ट्रांजेक्शन प्रतिदिन 2,00,000 रुपए तक की है. इस कार्ड को प्रदान करने में 306 रुपए चार्ज लेता है और इसका सालाना मेंटनेंसस चार्ज 200 रुपए  है.


SBI एटीएम निकासी के नियम


बैंक के अनुसार बचत खाताधारकों के लिए महीने में आठ बार फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा मेट्रो शहरों के लिए है. इसके तहत पांच बार एसबीआई एटीएम से निकासी और तीन बार की निकासी दूसरे बैंकों के एटीएम से कर सकते हैं. 10 बार फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा नॉन-मेट्रो शहरों में है. जहां पांच बार एसबीआई एटीएम से और पांच बार दूसरे बैंकों के एटीएम से निकालने की छूट है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: A look at the daily withdrawal of SBI ATMs and charges incurred on it
Read all latest Business News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story जीएसटी अध्यादेश की जगह बिल को सरकार ने दी मंजूरी, अगले हफ्ते संसद में होगा पेश