जनधन योजना के 5 करोड़ से अधिक खाते खुले, बैंकों को मिले 3,500 करोड़ रूपये

By: | Last Updated: Monday, 29 September 2014 11:20 AM

मुंबई: बैंकों ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 25 सितंबर तक 5 करोड़ से अधिक खाते खोले और जमा के रूप में 3,500 करोड़ रूपये प्राप्त किये. वित्त मंत्रालय मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज यहां यह जानकारी दी.

 

वित्तीय सेवा सचिव जी एस संधु ने भारत-अमेरिकी चैंबर की सालाना बैठक में कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की अगुवाई में वित्तीय संस्थानों ने 25 सितंबर के तहत जनधन योजना के तहत 5 करोड़ से अधिक खाते खोले और कुल 3,500 करोड़ रूपये से अधिक जमा प्राप्त किये. उन्होंने कहा कि इस योजना के जरिये खुले खाते में प्रति खाता औसत जमा 800 से 900 रूपये है.

 

आधार योजना को गति देते हुए संधु ने कहा कि इन खातों को आधार योजना से जोड़ा गया है और नकल से बचने के लिये इसमें बायोमिट्रिक सुरक्षा के उपाय होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जनधन योजना की घोषणा की थी और इसे औपचारिक रूप से 28 अगस्त को शुरू किया गया.

 

योजना शुरू होने के साथ ही बैंकों ने 1.5 करोड़ से अधिक खाते खोले. सरकार ने अगले गणतंत्र दिवस तक बिना किसी राशि के साथ 7.5 करोड़ खाते खोलने का लक्ष्य रखा है. इन खातों के साथ 5,000 रूपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा तथा एक लाख दुर्घटना कवर दिया जा रहा है. ये खाते रूपे कार्ड से जुड़े हैं.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: account-bank
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP bank
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017