मूडीज़ के बाद मोदी सरकार के लिए आ सकती है एक और गुड न्यूज़

मूडीज़ के बाद मोदी सरकार के लिए आ सकती है एक और गुड न्यूज़

हाल ही में विश्व बैंक ने कारोबार के लिए माहौल के मामले मे भारत को शीर्ष 100 देशों में जगह दी. कुछ ही दिन पहले प्रमुख अंतरराष्ट्रीय एजेंसी मूडीज ने भारत की रेटिंग बेहतर करने का ऐलान किया था.

By: | Updated: 24 Nov 2017 07:51 AM
After Moody’s, standard and Poor’s may raise India’s rating, Decision today

नई दिल्ली: मोदी सरकार के लिए आर्थिक मोर्चे पर आज एक और अच्छी खबर आ सकती है. मूडीज़ के बाद रेटिंग एजेंसी स्टैंडर्ड एंड पुअर्स (एस एंड पी) आज भारत की सोवरिन रेटिंग जारी करेगी.


स्टैंडर्ड एंड पुअर्स की अच्छी रेटिंग से क्या होगा?
स्टैंडर्ड एंड पुअर्स (एस एंड पी) में अगर रेटिंग सुधरती है तो विदेशी निवेशकों का भारत पर विश्वास और बढ़ेगा और विदेशी निवेशक खुलकर निवेश कर सकेंगे. घरेलू निवेशक भी पैसा लगाने के लिए प्रोत्साहित होंगे, रुपया और मजबूत हो जाएगा. नोटबंदी, जीएसटी जैसे बड़े फैसले पर मुहर लग जाएगी. एस एंड पी में पिछले साल भारत की रेटिंग ‘बीबीबी- नगेटिव’ थी, ये निवेश के मामले में आखिरी रेटिंग होती है. इसकी मुख्य वजह भारत में प्रति व्यक्ति आय कम होना थी.


हाल ही में भारत के लिए आई हैं गुड न्यूज़
हाल ही में विश्व बैंक ने कारोबार के लिए माहौल के मामले मे भारत को शीर्ष 100 देशों में जगह दी. भारत की रैकिंग 130 से सुधरकर 100 हुई. एस एंड पी में अगर रेटिंग में कोई बदलाव नहीं होता है सिर्फ स्थिर से सकारात्मक कर दिया तो भी ये अच्छी खबर है. इसके मुताबिक भारत की रेटिंग अगली समीक्षा में बढ़ सकती है. बदलाव का मतलब सुधार कार्यक्रम की रफ्तार ठीक है लेकिन उसे और तेज करने की जरुरत है.


एस एंड पी आखिर है क्या ?
एस एंड पी यानी स्टैंडर्ड एंड पूअर्स, ये एस एंड पी एक अमेरिकी वित्तीय सेवा कंपनी है. 150 साल से स्टॉक और बांड पर वित्तीय रिसर्च करती है और फिर वित्तीय रिसर्च का विश्लेषण प्रकाशित करती है. ये शेयर बाज़ार सूचकांक के लिए फेमस है. आपको बतादें कि S&P दुनिया की तीन वित्तीय श्रेणी-निर्धारण एजेंसियों में से एक है जैसे मूडीस इन्वेस्टर सर्विस और फिच रेटिंग्स है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: After Moody’s, standard and Poor’s may raise India’s rating, Decision today
Read all latest Business News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story देवरिया, मथुरा, दलसिंहसराय, गया जैसे 40 शहरों में अब खुलेंगे कॉल सेंटर