एयरइंडिया ने 30 पायलटों का अनुबंध खत्म किया, 15 विदेशी पायलट शामिल

By: | Last Updated: Saturday, 26 July 2014 4:00 PM

नई दिल्ली: एयर इंडिया ने पिछले छह महीने में उसके साथ अनुबंध पर काम कर रहे विदेशी पायलटों सहित करीब 30 पायलटों का अनुबंध रद्द कर दिया. इससे नकदी संकट से जूझ रही राष्ट्रीय विमानन कंपनी को बचत करने में मदद मिलेगी.

 

विमानन कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि इनमें 15 विदेशी पायलट शामिल हैं. जिन्हें एयरइंडिया के चालक दल के प्रशिक्षित होने तक बोइंग 787 ड्रीमलाइनर्स विमानों को उड़ाने के लिए नियुक्त किया गया था. उनका अनुबंध आगे नहीं बढ़ाया गया.

 

उन्होंने कहा कि एयरइंडिया के बेड़े में बोइंग 777 विमानों की संख्या कम हो रही है. पांच ऐसे विमान खाड़ी की विमानन कंपनी एतिहाद एयरवेज को बेचे जा चुके हैं और तीन और बेचे जाने हैं. ऐसे में इन विमानों के 11 पायलटों का अनुबंध रद्द कर दिया गया है.

 

सूत्रों ने बताया कि शेष जिन पायलटों के अनुबंध का नवीकरण नहीं किया गया है उनमें दो सिम्यूलेटर इंस्ट्रक्टर शामिल हैं जो वरिष्ठ पायलट हैं और दो बोइंग 747 जंबो के पायलट हैं. उन्होंने बताया कि यह निरंतर प्रक्रिया है.

 

इस राष्ट्रीय विमानन कंपनी में फिलहाल 1,500 पायलट हैं और इसके पास 108 विमानों का बेड़ा है. इसमें 38 ‘वाइड बॉडी’, 62 कम चौड़ाई वाले और आठ छोटे क्षेत्रीय विमान हैं. ड्रीमलाइनर्स को उड़ाने के लिये एयरलाइन ने 230 पायलट और सह-पायलट को प्रशिक्षित किया.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: AIRINDIA_FINISHED_30_PILOT_BOND
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017