भारतीय बाजार पर मजबूत पकड़ बनाने साथ आए अमेजन और फ्यूचर ग्रुप

By: | Last Updated: Monday, 13 October 2014 6:51 AM
Amazon and Future Group ink deal to sell goods online; starting with apparel

नई दिल्ली: अंग्रेजी अख़बार इकनॉमिक टाइम्स में छपी ख़बर के अनुसार दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन स्टोर अमेजन और भारत के सबसे बड़े लिस्टेड रिटेलर समूह फ्यूचर ग्रुप ने एक डील साइन की है जिसके तहत वे मिलकर ऑनलाइन सेलिंग करेंगे. शुरु में फ्यूचर ग्रुप इलेक्ट्रॉनिक और फूड आइटम समेत 45 प्रोडक्ट्स बेचेगी, वहीं अमेजन इससे जुड़े ऑनलाइन ऑर्डर की डिलिवरी करेगी.

 

फ्युचर समूह के बियानी का कहना है कि इस गठबंधन के जरीए हमने अगले तीन सालों में 6,000 करोड़ रुपए का माल बेचने का प्लान बनाया है. बियानी पिछले दिनों फ्लिपकार्ट समेत अन्य इ-रिटेलर्स द्वारा दिए गए भारी छूट के खिलाफ आवाज उठाने वाले उघोगपतियों में सबसे प्रखर थे. उनका कहना है कि ऐसी छूट लंबे समय तक लाभकारी नहीं हो सकती है.

 

अपने घरेलू मार्केट (अमेरिका) में भी अमेजन का फ्यूचर ग्रुप जैसे समूहों जैसे कि टारगेट क्रॉप और टॉयज आर से गंठबंधन है. इस डील के बाद फ्युचर ग्रुप के कई ब्रांड्स जैसे ली-कूपर, जॉन मिलर और इंडिगो नेशन की सेलिंग दूसरे ऑनलाइन प्लेटफार्म पर बंद हो जाएगी और ये सब सिर्फ अमेजन पर ही मिलेंगे.

 

अमेजन जल्द ही भारत में कई और प्रोडक्ट्स की बिक्री शुरु करने वाला है जिसमें फूड आइटम सबसे बड़ी प्रथमिकता है. साथ ही बड़ी ख़बर ये है कि अमेजन पहली बार अमेरिका में अपना स्टोर खोलने जा रहा है. भारत में कंपनी के सबसे बड़े प्रतिस्पर्धी फ्लिपकार्ट और स्नैपडील हैं. इसके अलावा अजीम प्रेमजी और रतना टाटा के निवेश वाली इ-बे भी प्रतिस्पर्धियों में शामिल है.

 

कंसलटिंग फर्म टेक्नोपैक की एक रिपोर्ट की मानें तो भारत में इ-टेलिंग मार्केट 2020 तक 32 बिलियन डॉलर का हो जाएगा. यह भारत के कुल रिटेल सेकटर का 3 प्रतिशत है. उधोग जगत की जानकारी रखने वाले लोगों का कहना है कि फ्यूचर ग्रुप का यह कदम इस बात की ओर इशारा करता है कि समूह अपने आप को इ कामर्स जैसे छेत्रों में फैलाने की सोच रहा है.

 

कंपनी का वर्तमान लक्ष्य है कि अगले आठ महिनों में ऑनलाइन सेल के सहारे 20% रेवेन्यू हासिल किया जा सके जिसे बाद में बढ़ाकर 2020 तक 40% पर पहुंचाया जा सके.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Amazon and Future Group ink deal to sell goods online; starting with apparel
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017