अमेरिकी कंपनियों की बड़े रक्षा सौदों पर निगाह

By: | Last Updated: Sunday, 28 September 2014 4:38 PM

न्यूयार्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की व्यावसायिक जगत की शीर्ष हस्तियों से मुलाकात की तैयारियों के बीच अमेरिकी कंपनियों को भारत से 3-5 अरब डालर के रक्षा सौदों की उम्मीद है. कई अमेरिकी कंपनियां मोदी सरकार की स्मार्ट शहर व डिजिटल इंडिया कार्य्रकम में भी भागीदारी करने को उत्सुक हैं.

 

दोनों देशों के बीच संभावित सौदों की रूपरेखा पर चर्चा वाशिंगटन में प्रधानमंत्री की बठकों में हो सकती है. अमेरिका की पांच दिन की यात्रा पर आए मोदी यहां से कल वाशिंगटन पहुंचेंगे. उनका 30 सितंबर को वापसी का कार्य्रकम है.

 

इस मामले के जानकार सूत्रों ने कहा कि बोइंग, लाकहीड मार्टिन, जनरल इलेक्ट्रिक व रेथियोन जैसी दिग्गज कंपनियां भारत के रक्षा उपकरणों की आपूर्ति के ठेके हासिल करने को प्रयासरत हैं. इनमें सैन्य हेलीकाप्टरों का सौदा भी है.

 

इसी तरह गूगल, आईबीएम, एडोब व काग्नीजेंट जैसी सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों ने संभवत: भारत सरकार की स्मार्ट शहर तथा डिजिटल इंडिया जैसी महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में भागीदारी की इच्छा प्रकट की है.

 

पेप्सीको कुछ अन्य उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली कंपनियां स्वच्छ भारत तथा कुछ अन्य कार्य्रकमों में सहभागिता का प्रस्ताव कर सकती हैं.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: america-narendra-modi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP America Narendra Modi
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017