हर दूसरे भारतीय पर एक पशु: सरकार

By: | Last Updated: Wednesday, 3 September 2014 4:31 PM

नई दिल्ली: पशुधन आबादी के मामले में भारत दुनिया में पहले स्थान पर है. इनकी आबादी इतनी है कि हर दूसरे भारतीय पर एक पशु है. कृषि मंत्रालय द्वारा जारी पशुगणना की 19वीं कड़ी के आंकड़ों से यह खुलासा हुआ है.

 

भारत में पशुधन मवेशी, भैंस, भेड़, बकरी, सूअर, याक, टट्टू, घोड़ा, खच्चर, गदहा, ऊंट और मिथुन की कुल आबादी 2012 में 51.2 करोड़ थी, जबकि इसके पहले 2007 में इनकी आबादी इससे 3.33 फीसदी ज्यादा थी.

 

उल्लेखनीय है कि भारत में मानवों की कुल आबादी 1.2 अरब है. योजना आयोग की रपट के मुताबिक, भारत के छह लाख गांवों के 10 करोड़ परिवारों में पशुधन हैं.

 

मवेशियों और भैंसों की आबादी में देश प्रथम स्थान पर, बकरी की आबादी में दूसरे, जबकि भेड़ की आबादी के मामले में यह तीसरे स्थान पर है. वस्तुत: कहा जाता है कि दुनिया की 57 फीसदी भैंसें और 16 फीसदी मवेशी भारत में हैं.

 

भले ही राष्ट्रीय स्तर पर पशुधन में कमी आई हो, लेकिन राज्य स्तर पर इनके आंकड़ों में बढ़ोतरी हुई है.

 

गुजरात में 15.36 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 14 फीसदी, असम में 10.7 फीसदी, पंजाब में 9.6 फीसदी, बिहार में 8.6 फीसदी, सिक्किम में 7.9 फीसदी, मेघालय में 7.4 फीसदी, जबकि छत्तीसगढ़ में 4.3 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

 

आंकड़ों के मुताबिक, गाय और भैंसों की संख्या 11.109 करोड़ से बढ़कर 11.859 करोड़ हो गई है. मतलब 6.75 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: animal population_increase
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: animal population buffalo cow government
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017