28 मार्च से पांच अप्रैल तक बैंक बंद रहेंगे, सैलरी मिलने में हो सकती है देरी

By: | Last Updated: Friday, 27 March 2015 4:15 PM
BANK WILL BE CLOSED TILL 4 APRIL

लखनऊ/नई दिल्ली: वित्तवर्ष 2014-15 के अंतिम माह मार्च के अंत में जहां विभिन्न प्रकार के कर जमा करने के लिए बैंकों में भारी भीड़ उमड़ रही है, वहीं अप्रैल के शुरुआती दिनों में बैंक लगातार तीन दिन बंद रहेंगे.

 

बैंक 28 मार्च को रामनवमी व 29 मार्च को रविवार के कारण बंद रहेंगे. 30, 31 मार्च को पूरे दिन व चार अप्रैल को शनिवार होने के कारण बैंक में दोपहर एक बजे तक ही आम कामकाज होगा, इसीलिए बैंक से संबंधित कामकाज इसी हफ्ते निपटा लें, अन्यथा लंबा इंतजार करना होगा.

 

बैंक सूत्रों के अनुसार, एक अप्रैल को वार्षिक लेखाबंदी अकाउंट क्लोजिंग के कारण बैंकों में छुट्टी रहेगी. इसके अगले दिन 2 अप्रैल को कई राज्यों में महावीर जयंती की छुट्टी होगी. जबकि तीन अप्रैल को गुड फ्राइडे है. शनिवार को बैंकों में आधे दिन ही काम होगा और 5 अप्रैल (रविवार) को सप्ताहांत की नियमित छुट्टी रहेगी.

 

28 मार्च से 5 अप्रैल तक बंद रहेंगे बैंक, ग्राहकों की परेशानी तय है.

 

इस प्रकार महीने के पहले पांच दिन बैंकों में लगभग कोई कामकाज नहीं होगा. भारतीय बैंक संघ के अनुसार उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक व महाराष्ट्र में एक से तीन अप्रैल तक लगातार छुट्टी होगी जबकि अन्य राज्यों में अंतर रह सकता है.

 

कब कब बंद रहेंगे बैंक

28 मार्च-रामनवमी

29 मार्च-रविवार

30 मार्च को बैंक खुलेगा लेकिन 31 मार्च वित्त वर्ष का आखिरी दिन होगा

1 अप्रैल-सालाना क्लोजिंग

2 अप्रैल-महावरी जयंती

3 अप्रैल-गुड फ्राइडे

4 अप्रैल- महीने का पहला शनिवार होने की वजह से बैंक आधा दिन खुलेगा.

5 अप्रैल-रविवार

 

किन परेशानियों का करना पड़ सकता है सामना

 

1- लास्ट वीक का चेक क्लीयरेंस

वित्तीय वर्ष के आखिरी दिन कई सरकारी विभागों में आखिरी घंटे तक चेक बनाये जाते हैं. इनका क्लीयरेंस होना इस बार मुश्किल है. हालांकि , बैंकों में काम आखिरी दोनों दिन होगा लेकिन दो दिन की छुट्टी और फिर साल का आखिरी दिन होने के कारण यह लोड और बढ़ जाएगा. इस वजह से चेक क्लीयर होना मुश्किल होगा.

 

2- रिकवरी टार्गेट पूरा होने में दिक्कत

लास्ट वीक में दो छुट्टियां होने से बैंकों में रिकवरी टार्गेट को पूरा करने में भी दिक्कत आयेगी. बैंकों पर दबाव फ्क् मार्च को अधिक से अधिक रुपये बैंकों में रखने का होता है. ऐसे में रिकवरी के थ्रू एक बड़ा अमाउंट बैंकों में आ जाता है.

 

3- फ‌र्स्ट वीक में प्लान की छुट्टी

वैसे तो बैंकों में नौ में से सात दिनों की छुट्टी पड़ रही है. लेकिन, मार्च में आखिरी दो दिन बैंक खुला होने और लोड अधिक होने की वजह से बैंक कर्मियों को छुट्टियां मिलनी मुश्किल है. लेकिन अप्रैल के पहले हफ्ते में लगातार पांच छुट्टियों को बैंक कर्मी भुनाने के लिए पहले से ही अपना टूर प्लान कर रहे हैं.

 

4- बैंक कर्मियों को करना पड़ सकता है ओवरटाइम

बैंकों में मार्च का आखिरी सप्ताह काफी क्रूशियल होता है. ऐसे में दो छुट्टियों के पड़ने से दिक्कत होगी. ओवरटाइम और तेजी से काम करने में बैंक कर्मी माहिर होते हैं. इसलिए बैंकिंग पर असर अधिक नहीं पड़ेगा. बैंक कर्मियों को अप्रैल के पहले हफ्ते में लम्बी छुट्टी भी मिल रही है, वह इसे भी इंज्वाय करेंगे.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: BANK WILL BE CLOSED TILL 4 APRIL
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: bank closed LATE salary
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017