Big or Small Which type of loan you should first, know about useful info | लोन बंद करना चाहते हैं तो पहले बड़े लोन खत्म करें या छोटे ? आपके फायदे की जानकारी

लोन बंद करना चाहते हैं तो पहले बड़े लोन खत्म करें या छोटे ? आपके फायदे की जानकारी

अगर आपने कई लोन ले रखे हैं और आप उनमें से कुछ लोन बंद करना चाहते हैं तो आपको पहले ये तय करना होगा कि पहले बड़े लोन को बंद करें या छोटे लोन को बंद करना चाहिए.

By: | Updated: 13 Dec 2017 02:07 PM
Big or Small Which type of loan you should close first, know useful info
नई दिल्लीः आजकल अपनी जरूरतों के लिए लोन ज्यादातर लोगों को लेने पड़ते हैं. होमलोन, कार लोन, पर्सनल लोन जैसे लोन आपने लिए हैं तो समय पर इनकी ईएमआई भी चुकानी होती हैं. हालांकि अगर आपने कई लोन ले रखे हैं और आप उनमें से कुछ लोन बंद करना चाहते हैं तो आपको पहले ये तय करना होगा कि पहले बड़े लोन को बंद करें या छोटे लोन को बंद करना चाहिए.

  • आपके लिए पहला सुझाव ये है कि अगर आपने हाई कॉस्ट वाले लोन लिए हुए हैं जैसे क्रेडिट कार्ड का भुगतान करना है या पर्सनल लोन लिया हुआ है तो पहले उन्हें चुकाएं. वहीं सिक्योर्ड लोन जैसे होम लोन या पर्सनल लोन जिनका ब्याज दरें पर्सनल लोन जितनी ऊंची नहीं होती उन्हें आप बाद में भी धीरे-धीरे चुका सकते हैं.

  • हांलांकि ज्यादातर लोगों को लगता है कि पहले छोटे लोन को चुकाया जाए और फिर बड़े लोन का निपटारा किया जाता रहेगा. ऐसे लोगों के लिए ही सलाह है कि आप लोन के अमाउंट को न देखकर ये देखें कि लोन की कॉस्ट यानी लोन की लागत आपको कितनी पड़ रही है. उदाहरण के लिए एक लोन पर आपको 8 फीसदी दर से ब्याज देना पड़ रहा है वहीं दूसरे लोन पर आपको 20 फीसदी की दर से ब्याज देना पड़ रहा है तो आपको पहले ज्यादा ब्याज दर वाले लोन को खत्म करना चाहिए. अगर आपके पास एकमुश्त पैसा है तो अपने बड़े कर्जों को पहले चुकाएं. वित्तीय जानकार भी ऐसी ही सलाह देते हैं.

  • आपको अपने क्रेडिट कार्ड के आउटस्टैंडिंग बिल को हमेशा समय से चुकाना चाहिए क्योंकि ये भी एक प्रकार का लोन है जो बैंक आपको तब देता है जब आपके पास वस्तुएं खरीदने के लिए राशि नहीं होती. इसके बदले में आपको क्रेडिट कार्ड का बिल देखते रहना चाहिए और इसकी ड्यू डेट तक बिल भर देना चाहिए क्योंकि इसके बाद आपके कार्ड के ड्यू बिल पर ब्याज लगता रहता है जिसकी दरें काफी ऊंची होती हैं.


आपके लिए सलाह यही है कि अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग में बड़े लोन को पहले चुकाने को तरजीह दें. चूंकि होम लोन, कार लोन सिक्योर्ड लोन होते हैं तो इन्हें चुकाने के लिए आपको लंबे समय के साथ-साथ ब्याज दरें भी कम होती हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Big or Small Which type of loan you should close first, know useful info
Read all latest Business News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story ज्वैलर्स की खरीदारी से सोना 100 रुपये चढ़ा, चांदी 1075 रुपये टूटी