बिहार चुनाव नहीं तय करेंगे केन्द्र सरकार का भविष्य :जेटली

By: | Last Updated: Tuesday, 27 October 2015 3:48 AM

नयी दिल्ली: बिहार में तीसरे चरण के मतदान से पहले वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि राज्य के चुनाव का नतीजा केंद्र सरकार पर जनमत संग्रह नहीं होगा लेकिन विश्वास जताया कि भाजपा अगले दो चरणों में अच्छा प्रदर्शन करेगी.

 

जेटली ने कहा कि पहले दो चरण में जहां चुनाव हुए वो ऐतिहासिक तौर पर कभी भी भाजपा का गढ़ नहीं रहे थे लेकिन पार्टी अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे रहेगी.

 

गौरतलब है कि 243 सदस्यीय विधानसभा में पहले दो चरणों में 81 सीटों पर मतदान हुआ है. इससे पहले अमित शाह ने भी कहा है कि बिहार चुनाव के नतीजे मोदी सरकार के कामकाज का जनमत संग्रह नहीं है.

 

दिलचस्प बात ये है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले भी बीजेपी नेताओं ने कहा था कि दिल्ली का चुनाव मोदी सरकार का जनमत संग्रह नहीं है. अब सवाल है कि एक ही साथ बीजेपी के दो वरिष्ठ नेताओं के बयान को कैसे लिया जाए. सोशल मीडिया पर तो ये बहस शुरू हो गई कि क्या बीजेपी बिहार में हार की तरफ बढ़ रही है कि नेताओं के बोल बदल गए हैं?

 

जेटली का पूरा बयान

 

उन्होंने कहा, ‘‘पहले दो चरणों में जिन सीटों पर मतदान हुआ वो ऐतिहासिक तौर पर कभी भी भाजपा का गढ़ नहीं थे. कुल 81 में से 21 सीटें हमारे पास थीं. इन चरणों में हम अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे रहेंगे, हम अच्छा लाभ पाएंगे.’’ अगले दो चरणों के लिए उन्होंने कहा, ‘‘उत्तर बिहार में तीसरे और चौथे चरण के चुनाव में हम शानदार प्रदर्शन करेंगे.’’

 

तीसरे चरण के तहत 50 विधानसभा सीटों के लिए 28 अक्तूबर को मतदान होगा जबकि एक नवंबर को चौथे चरण में 55 सीटों के लिए मतदान होगा.

 

हालांकि, पांचवें और अंतिम चरण के लिए उन्होंने कुछ भी अनुमान लगाने से इंकार कर दिया. उन्होंने कहा कि पांच नवंबर को जिन 57 सीटों पर मतदान होना है उसका समीकरण पहले चार चरणों से बिल्कुल अलग है.

 

यह पूछे जाने पर कि क्या बिहार विधानसभा चुनाव किसी भी तरह से केंद्र की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत सरकार पर जनमत संग्रह होगा तो उन्होंने नकारात्मक जवाब दिया.

 

उन्होंने कहा, ‘‘राज्य का चुनाव केंद्र पर जनादेश नहीं होता है.’’ हालांकि, अगर भाजपा नीत गठबंधन चुनाव जीतती है तो यह केंद्र को मजबूत करेगा और बिहार की मदद करने की उसकी क्षमता को बढ़ाएगा.

 

उन्होंने कहा कि अगर भाजपा राज्य में अपने दम पर स्पष्ट बहुमत हासिल कर लेती है तो भी अपने सहयोगी दलों के साथ मिलकर सरकार बनाएगी.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: BIhar polls will not decide future of central government says arun jaitley
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017