बढ़ सकती है घरेलू गैस की कीमतें

By: | Last Updated: Wednesday, 24 September 2014 8:29 AM

नयी दिल्ली: घरेलू प्राकृतिक गैस के मूल्य निर्धारण की नयी व्यवस्था पर पेट्रोलियम एवं बिजली मंत्रालयों के मतभेद के बीच आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) गैस मूल्य बढ़ाने पर आज विचार कर सकती है. जानकार सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में सीसीईएस की बैठक शाम को होनी है. इसमें घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमत बढ़ाने के प्रस्ताव पर चर्चा संभव है.

 

सूत्रों के अनुसार पेट्रोलियम मंत्रालय मूल्य लाभदायक रखने के पक्ष में है ताकि कंपनियां गैस की खोज और उत्पादन में पूंजी लगाने को आकषिर्त हों. बिजली मंत्रालय का कहना है कि गैस मूल्य वर्तमान 4.2 डालर प्रति इकाई (एमएमबीटीयू) से 25 प्रतिशत ज्यादा नहीं बढाया जाना चाहिए क्यों कि इससे बिजली की लागत बढेगी.

 

सरकार ने घोषणा की है कि वह इस माह के अंत तक इस बारे में कोई फैसला कर सकती है. इससे पहले पिछली युपीए सरकार ने गैस मूल्य बढाने के फार्मूले पर पिछले साल जून में रंगराजन समिति के सुझाए को मान चुकी थी और दिसंबर में उसकी पूष्टि कर दी थी. इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज की कृष्णा गोदावरी (केजी) बेसिन के डी-6 गैस फील्ड की गैस के लिए नया दाम देने के बारे में कुछ शर्त लगायी गयी थी.

 

बीच में आम चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग की आचार संहिता लागू हो जाने के कारण गैस मूल्य बढाने की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी. चुनाव के बाद गठित राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार ने गैस मूल्य की फिर समीक्षा कराने का निर्णय किया और सचिवों की चार सदस्यीय समिति बिठायी. बिजली, उर्वरक, वित्त और पेट्रोलियम मंत्रालय के अधिकारियों की इस समिति ने अपनी रपट दे दी है.

 

प्रधानमंत्री मोदी कल अमेरिका की यात्रा पर जा रहे हैं और वह वहां 30 सितंबर तक रहेंगे. इस तरह यदि आज इस मुद्दे पर निर्णय नहीं हुआ तो इस माह की समय सीमा चुक सकती है.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: CCEA likely to take up natural gas price increase today
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: CCEA natural gas price increase
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017