प्रतिस्पर्धा आयोग ने 14 कार कंपनियों पर 2,545 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

By: | Last Updated: Tuesday, 26 August 2014 5:06 AM
competition commission of India imposes fine of rupees 2,545 Crore on 14 car companies

नयी दिल्ली: प्रतिस्पर्धा आयोग ने वाहन कंपनियों के खिलाफ एक बड़े आदेश में कल पुर्जे और बिक्री बाद सेवा बाजार में व्यापार नियमों के उल्लंघन को लेकर मारति सुजुकी और टाटा मोटर्स समेत 14 कार कंपनियों पर 2,545 करोड़ रुपये का आज जुर्माना लगाया.

 

इसके अलावा इसमें होंडा सिएल कार्स इंडिया, फाक्सवैग इंडिया, फिएट इंडिया ऑटोमोबाइल्स, बीएमडब्ल्यू इंडिया, फोर्ड इंडिया, जनरल मोटर्स इंडिया, हिंदुस्तान मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मर्सिडीज बेंज इंडिया, निसान मोटर इंडिया, स्कोडा आटो इंडिया और टोयोटा किलरेस्कर मोटर शामिल हैं.

 

प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने 215 पन्नों के अपने आदेश में 14 कार कंपनियों पर कुल 2,544.64 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया. प्रत्येक इकाई के लिये व्यक्तिगत जुर्माना राशि उनके औसत कारोबार का दो प्रतिशत है.

 

आदेश की कॉपी मिलने के बाद जुर्माना राशि 60 दिन के भीतर जमा करानी होगी. निस्सान मोटर इंडिया के प्रवक्ता ने आदेश के बारे में कोई टिप्पणी करने से मना कर दिया. 13 अन्य कंपनियों से फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पायी है.

 

आयोग के अनुसार विस्तृत जांच के बाद यह खुलासा हुआ है कि इन कार कंपनियों ने स्थानीय मूल उपकरण आपूर्तिकर्ताओं (ओईएसएस) के साथ अपने समझौतों के अलावा अधिकृत डीलरों के साथ समझौते की शर्तों के मामले प्रतिस्पर्धा नियमों का उल्लंघन किया. आयोग ने कार कंपनियों से गैर-प्रतिस्पर्धी गतिविधियों से दूर रहने का निर्देश दिया है.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: competition commission of India imposes fine of rupees 2,545 Crore on 14 car companies
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017