GOOD NEWS: अप्रैल-सितंबर में डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन बढ़ा: 16% बढ़कर 3.86 लाख करोड़ रुपये हुआ

फाइनेंस मिनिस्ट्री के जारी किए गए आंकड़ों में भारत के डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में करीब 16 फीसदी की बढ़त आई है. अप्रैल और सितंबर के बीच में डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन 15.8 फीसदी की तेजी के साथ 3.68 लाख करोड़ तक पंहुच गया है.

By: | Last Updated: Wednesday, 11 October 2017 8:54 PM
Direct tax collections increased 15.8 percent in in First Quarter, reached 3.86 lakh crore

नई दिल्ली: लंबे समय बाद आर्थिक मोर्चे पर अच्छी खबर आई है. नोटबंदी और जीएसटी लागू करने के फैसलों को लेकर आलोचना का सामना कर रही केंद्र सरकार के लिए ये खबर खुश करने वाली है. अप्रैल और सितंबर के बीच डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन के जरिए सरकार ने ज्यादा रेवेन्यू इकट्ठा करने में कामयाबी हासिल की है.

फाइनेंस मिनिस्ट्री के जारी किए गए आंकड़ों में भारत के डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में करीब 16 फीसदी की तेजी आई है. अप्रैल और सितंबर के बीच में डायरेक्ट टैक्स  कलेक्शन 15.8 फीसदी की तेजी के साथ 3.68 करोड़ तक पंहुच गया है. साल 2017 में डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन के जरिए सरकार ने 9.8 लाख करोड़ रुपये के राजस्व का अनुमान लगाया था जिसका 39.4 फीसदी पहली तिमाही से आ चुका है.

सितंबर 2017 में जारी किए आंकड़ों के अनुसार कुल नेट कलेक्शन 3.86 करोड़ रुपये था जो पिछले साल से करीब 15.8 फीसदी ज्यादा है. एडवांस टैक्स कलेक्शन सितंबर तक करीब 11.5 फीसदी रेट के साथ करीब 1.77 लाख करोड़ रहा है.

कॉर्पोरेट इनकम  टैक्स में 8.1 फीसदी जबकि पर्सनल इनकम टैक्स में 30.1 फीसदी की बढ़त हुई है. रिफंड एमाउंटिंग भी अप्रैल से सितंबर के बीच 79,990 रहा है. ग्रास टैक्स कलेक्शन भी 10.3 फीसदी के रेट के साथ 4.66 लाख करोड़ रहा है.

हाल ही में जीडीपी गिरने के कारण सरकार को विपक्षियों के साथ-साथ अपनी पार्टी के दिग्गज नेताओं की भी आलोचना सुननी पड़ी, वहीं कुछ अर्थशास्त्रियों ने भी सरकार के फैसले की निंदा की थी. ऐसे में सरकार के लिए डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन के आंकड़े एक संजीवनी का काम कर सकते हैं.

एविएशन की तरह क्या रियल एस्टेट सेक्टर भी करेगा आम लोगों के सपने पूरे ?

अर्थव्यवस्था में मंदी से निबटने के लिए पीएमईएसी ने 10 सूत्री कार्ययोजना की रुपरेखा पेश की

दिल्ली मेट्रो के किराए बढ़ गए तो क्या? मेट्रो कार्ड से ऐसे कम होगा आपकी जेब पर बोझ

आईएमएफ ने भारत के विकास अनुमान घटाए, विकास दर 6.7% मुमकिन

महाराष्ट्र में पेट्रोल 2 रुपये, डीजल 1 रुपये सस्ताः सरकार ने घटाया वैट

अर्थशास्त्र के नोबेल विजेता रिचर्ड थेलर ने किया था नोटबंदी का समर्थन

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Direct tax collections increased 15.8 percent in in First Quarter, reached 3.86 lakh crore
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017