इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती, हार्ले डेविडसन, ट्रायंफ जैसी महंगी बाइकें होंगी सस्ती | Due to import duty cut luxury bikes will get cheaper

इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती, हार्ले डेविडसन, ट्रायंफ जैसी महंगी बाइकें होंगी सस्ती

12 फरवरी को जारी एक नोटिफिकेशन में दो केटेगरी के मोटरसाइकिल के लिए आयात शुल्क को घटाकर 50 फीसदी कर दिया है. यह दर उन बाइकों पर लागू होगी जिनका आयात सीबीयू के रूप में किया जाता है.

By: | Updated: 13 Feb 2018 05:04 PM
Due to import duty cut luxury bikes will get cheaper

स्त्रोतः harley-davidson.com

नई दिल्लीः हार्ले डेविडसन और ट्रायंफ जैसी महंगे ब्रांड की इंपोर्टेड मोटरसाइकिलें सस्ती होने जा रही हैं. सरकार ने इन पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाकर 50 फीसदी कर दी है. अब तक 800 सीसी या इससे कम इंजन क्षमता वाली मोटरसाइकिल के आयात पर 60 फीसदी शुल्क लगता था. वहीं 800 सीसी व इससे ज्यादा इंजन क्षमता वाले इंजन पर 75 फीसदी शुल्क लगता है.


केंद्रीय उत्पाद व सीमा शुल्क बोर्ड-सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम (सीबीईसी) ने 12 फरवरी को जारी एक नोटिफिकेशन में इन दोनों केटेगरी के मोटरसाइकिल के लिए आयात शुल्क को घटाकर 50 फीसदी कर दिया है. यह दर उन बाइकों पर लागू होगी जिनका आयात सीबीयू के रूप में किया जाता है.


इंडस्ट्री की मांग को देखते हुए घटाया गया शुल्क
विशेषज्ञों का मानना है कि इन मोटरसाइकिलों के आयात शुल्क दरों में यह बदलाव इंडस्ट्री की मांग को देखते हुए किया गया है. इस तरह की महंगी बाइकें फिलहाल भारत में नहीं बनती हैं.


नोटिफिकेशन के मुताबिक सीकेडी किट के रूप में इंजन, गियर बाक्स या ट्रांसमिशन सिस्टम के लिए इंपोर्ट ड्यूटी को घटाकर 25 फीसदी किया गया है. असेंबलिंग से पहले के इन कलपुर्जों पर अब तक 30 फीसदी सीमा शुल्क लगता था.



सोने की हॉलमार्किंग अब होगी अनिवार्यः उपभोक्ता मंत्रालय ने लिया फैसला

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Due to import duty cut luxury bikes will get cheaper
Read all latest Business News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पीएनबी ने दिलाया ग्राहकों को भरोसाः हमारे पास पर्याप्त पैसा, सरकारी समर्थन