खुशखबरी: कितनी कम होगी आपकी EMI?

By: | Last Updated: Tuesday, 29 September 2015 12:02 PM
EMI

नई दिल्ली: आपकी ईएमआई कम होने वाली है. सबको चौंकाते हुए रिज़र्व बैंक ने ब्याज दरें 50 बेसिस पॉयंट घटा दीं. जिस रेपो रेट पर बैंक आरबीआई से पैसा लेते हैं वो 7.25 फीसदी से घटकर 6.75 फीसदी हो गई और रिवर्स रेपो यानी जब बैंक आरबीआई में पैसा रखते हैं तो उनको जो आरबीआई से ब्याज मिलता है वो 6.25 फीसदी से घटकर 5.75 फीसदी हो गया.

 

अगर आपके बैंक ने भी ब्याज दर इतनी ही यानी 50 बेसिस पॉयंट घटाई, तो सीधा हिसाब ये है कि 20 साल के होम लोन पर हर एक लाख रुपये पर आपकी ईएमआई लगभग 33 रुपये कम हो जाएगी. अब आप हिसाब लगा लीजिए आपका होम लोन कितने लाख का है.

20 साल के लिए अगर 20 लाख का लोन है तो हर महीने आपको 660 रुपये का फायदा हो जाएगा. अगर 30 लाख का लोन है तो ईएमआई 990 रुपये कम हो जाएगी. और 20 साल के लिए चालीस लाख को लोन है तो ईएमआई कम हो जाएगी 1320 रुपये. यानी जितने लाख का होम लोन है उसे 33 से गुणा कर दीजिए, आपको अपनी बचत पता चल जाएगी.

RBI ने ब्याज दर घटाई, आपके बैंक ने क्यों नहीं?

RBI का दिवाली तोहफा, रेपो रेट 4 साल के निचले स्‍तर पर, घटनी शुरू हुई EMI 

पीपीएफ और पोस्ट ऑफिस स्कीम जैसी बचत योजनाओं पर कम ब्याज मिलने के लिए तैयार रहिए. रिजर्व बैंक ने सरकार से कहा छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा की जाए. और सरकार ने भी इस दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं. असल में तर्क ये है कि बैंक लोन की ब्याज दरें कम करेंगे तो उनको एफडी और जमा योजनाओं की ब्याज दरें भी तो घटानी पड़ेंगी. ये तो नहीं हो सकता कि लोन लेना हो तो बैंक ब्याज कम कर दे और एफडी जमा करनी हो तो बैंक पहले वाला ब्याज देता रहे. आपके जमा किए पैसे को ही तो लोन में इस्तेमाल करता है बैंक. लेकिन दिक्कत ये है कि पीपीएफ और पोस्ट ऑफिस जैसी अलग-अलग सरकारी बचत योजनाओं पर ब्याज मिलता है 8.7% से 9.3% तक. अब अगर बैंक इससे कम ब्याज देगा तो आप पोस्ट ऑफिस में पैसा रखवा देंगे, बैंक में क्यों जमा करवाएंगे? और अगर बैंक पोस्ट ऑफिस जितना ब्याज देने लगे, तो लोन सस्ता कैसे देगा?

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: EMI
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: emi RBI
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017