बुनकरों के उत्पादों की बिक्री सीधे फ्लिपकार्ट से

By: | Last Updated: Thursday, 27 November 2014 5:47 PM

नई दिल्ली: अब तक बदहाली में जी रहे देश के बुनकरों के लिए फ्लिपकार्ट ने नई पहल करते हुए उनके उत्पादों को सीधे अपनी साइट से बिक्री करने का निर्णय लिया है. फ्लिपकार्ट ने कपड़ा मंत्रालय के साथ बुनकरों की मदद के लिए यह नई पहल की है. गुरुवार को लोकसभा में यह जानकारी दी गई.

 

कपड़ा मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने लोकसभा में गुरुवार को दिए अपने लिखित उत्तर में कहा, “हथकरघा विकास आयुक्त, कपड़ा मंत्रालय और फ्लिपकार्ट के बीच 25 अगस्त को इससे संबंधित एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुआ.”

 

समझौते के तहत फ्लिपकार्ट देश के बुनकरों को अपने उत्पाद की बिक्री के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मुहैया कराएगी. इसके अलावा बुनकर ग्राहकों का आकलन भी कर सकेंगे, जिससे उन्हें अपने उत्पाद का लाभकारी कीमत तय करने और अपने व्यवसाय का मूल्यांकन करने में मदद मिले.

 

इसके अलावा बुनकरों को इससे अपने उत्पादों के कारोबार से जुड़े अन्य तथ्यों जैसे, उत्पादों के वर्गीकरण, उनकी ब्रांडिंग, नई चीजें करने, पैकेजिंग, परिवहन लागत एवं अन्य ग्राहक सेवाओं के बारे में भी जानने में मदद मिलेगी.

 

गंगवार द्वारा दिए गए उत्तर में कहा गया, “एजेंसी ऑनलाइन बिक्री होने वाले उत्पाद के कुल मूल्य पर तीन से चार फीसदी कमीशन लेगी. इससे दलालों के कारण उत्पादों की बढ़ने वाली कीमतों पर लगाम लगाने और बुनकरों का लाभ बढ़ाने में भी मदद मिलेगी. इसके अलावा वे बिना घर से बाहर निकले अपने उत्पादों की पूरे देश में सीधे-सीधे बिक्री कर सकेंगे.”

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: flipkart tie up
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017