फोर्ब्‍स की 'टैलेंटेड पर्सन' लिस्‍ट में 40 से ज्‍यादा भारतीय शामिल

By: | Last Updated: Tuesday, 6 January 2015 12:46 PM

न्यूयार्क: फोर्ब्स  ने दुनिया में ‘पाशा पलटने वालों, नई शुरूआत और नई चीज बनाने वाले’ विलक्षण प्रतिभा वाले 30 साल से कम उम्र के युवाओं की सूची तैयार की है. इस सालाना सूची में 40 भारतीय तथा भारतीय मूल के लोग शामिल हैं.

 

फोर्ब्स  की चौथी सालाना सूची में उपभोक्ता प्रौद्योगिकी, खुदरा, मनोरंजन, विज्ञान, वित्त, मीडिया, सामाजिक उद्यमी, कानून एवं नीति तथा उपक्रम प्रौद्योगिकी समेत 20 क्षेत्रों से जुड़े 600 लोग शामिल हैं.

 

सूची में हैरी पॉटर की अभिनेत्री तथा संयुक्त राष्ट्र सद्भावना राजदूत एम्मा वाटसन, अभिनेता जैक इफरोन, बास्केटबाल खिलाड़ी जेम्स हार्डेन तथा एनबीए स्टार क्रिस पॉल शामिल हैं.

 

सूची में भारत और भारतीय मूल के 44 भारतीय शामिल हैं. ये वे लोग हैं जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में अनूठा काम किया है. किसी ने कम खर्च में पानी शुद्ध करने की तकनीक विकसित की तो किसी ऐसी बैसाखी बनायी है जिससे कंधा दर्द नहीं होता.

 

उद्यम पूंजी श्रेणी में 28 साल के नितेश बंटा शामिल हैं जो ‘रफ ड्राफ्ट वेंचर्स’ के सह-संस्थापक हैं. यह छात्र उद्यमियों की मदद करता है जिसके तहत कंपनी शुरू करने के लिये 25,000 डालर तक की राशि दी जाती है.

 

उपभोक्ता प्रौद्योगिकी श्रेणी में 24 साल के अंकुर जैन शामिल हैं. वह एक एप ‘हुमिन’ के सह-संस्थापक हैं जो संपर्क, सोशल नेटवर्क को आर्गनाइज करता है.

 

इसी प्रकार, 26 साल के अविनाश गांधी टैलेंट एजेंसी विलियम मोरिस इंडेवर के लिये एजेंट के रूप में काम करते हुए हालीवुड में अपनी जगह बनायी है.

 

बेटर वाक के सीईओ 22 साल के पार्थ उन्नाव ने ऐसी बैसाखी तैयार की है जिससे कंधे को दर्द नहीं होता. खुदरा श्रेणी में 26 वर्षीय अमन आडवाणी को जगह मिली है. ये ‘मिनिस्ट्री आफ सप्लाइ’ के सह-संस्थापक है. यह पुरूषों के लिये फैशन कंपनी है. इसने ऐसी कमीज बनायी है जिसमें नमी और नमी प्रबंधन करने के लिये नासा द्वारा विकसित प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया गया है.

 

खेल-कूद की श्रेणी में 29 साल के इश्वीन आनंद शामिल हैं जिन्होंने ‘ओपन स्पांसरशिप’ की स्थापना की. यह पहला आनलाइन मंच है जो ब्रांड को लीग और टीम जैसे खेल समर्थक अधिकार रखने वालों को जोड़ता है. समूह में फिलहाल भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी एम एस धोनी तथा एफ 1टीम फोर्स इंडिया शामिल हैं.

 

इसी प्रकार 16 साल की दीपिका कुरूप ने जल शुद्ध करने की ऐसी तकनीक विकसित की है जो कम खर्चीला है.

 

इसके अलावा, सूची में 27 साल की विनीत शर्मा, विवेक रविशंकर (27), एमआईटी में सहायक प्रोफेसर निखिल अग्रवाल (28), ओहियो राज्य के प्रतिनिधि नीरज अनतानी तथा 23 वर्षीय राहुल रेखी को भी शामिल किया गया है.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: forbes_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017