जर्मनी रिकॉर्ड 13वीं बार खेलेगा विश्व कप सेमीफाइनल

By: | Last Updated: Saturday, 5 July 2014 2:01 PM
germany_recorf_13_play_semifinal

रियो डी जनेरियो: ब्राजील में चल रहे मौजूदा फीफा विश्व कप में शुक्रवार को क्वार्टर फाइनल मुकाबला जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचने वाली जर्मनी का विश्व कप में यह रिकॉर्ड 13वां सेमीफाइनल मैच होगा. जर्मनी के बाद ब्राजील ने सर्वाधिक बार सेमीफाइनल तक का सफर तय किया है. मौजूदा विश्व कप-2014 में ब्राजील 11वीं बार सेमीफाइनल में पहुंचा है, हालांकि उसने अब तक रिकार्ड पांच जीत हासिल की है.

 

अब जर्मनी और ब्राजील मौजूदा विश्व कप-2014 के सेमीफाइनल मुकाबले में आठ जुलाई को बेलो होरीजोंटे के एस्टेडियो मीनिएरो स्टेडियम में एकदूसरे को चुनौती देंगे.

 

वर्ष 1934 में इटली की मेजबानी में आयोजित फीफा विश्व कप के दूसरे संस्करण से विश्व कप में पदार्पण करने के बाद से ही जर्मनी अंतर्राष्ट्रीय फुटबाल में एक मजबूत टीम के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराता आया है. पदार्पण के साथ ही विश्व कप-1934 में तीसरा स्थान हासिल करने वाली जर्मनी की टीम अगले विश्व कप-1938 में क्वालीफाई करने के बावजूद हिस्सा नहीं ले सकी.

 

फ्रांस की मेजबानी में हुए इस विश्व कप में हालांकि नाजी शासन ने एक ‘युनाइटेड’ जर्मनी टीम को जरूर उतारा, लेकिन वह पहले ही मुकाबले में पेनाल्टी शूटआउट में स्विट्जरलैंड से हारकर बाहर हो गई. दूसरे विश्व युद्ध के बाद 12 वर्षो के अंतराल पर ब्राजील में 1950 में हुए विश्व कप में जर्मनी को आमंत्रित ही नहीं किया गया.

 

इसके बाद स्विट्जरलैंड की मेजबानी में 1954 में हुए विश्व कप से टूर्नामेंट में वापसी करने वाली जर्मनी फुटबाल टीम सीधे विजेता बनकर उभरी.

 

तब से अब तक जर्मनी फुटबाल टीम विश्व कप में 12 बार सेमीफाइनल तक का सफर तय करने में सफल रहा है, जिसमें से तीन बार (1954, 1974, 1990) विजेता बना. विश्व कप के फाइनल में सात बार पहुंचने वाली जर्मनी को 1966 में इंग्लैंड के हाथों, 1982 में इटली के हाथों, 1986 में अर्जेटीना के हाथों और 2002 में ब्राजील के हाथों खिताबी हार झेलनी पड़ी.

 

फीफा विश्व कप में 1954 से 1990 तक जर्मनी का प्रतिनिधित्व ‘पश्चिम जर्मनी’ ने किया. 1990 में पूर्व और पश्चिमी जर्मनी के एकीकरण के बाद जर्मनी की टीम इस बार लगातार चौथे वर्ष सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब रही है.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: germany_recorf_13_play_semifinal
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017