सोने की हॉलमार्किंग अब होगी अनिवार्यः उपभोक्ता मंत्रालय ने लिया फैसला | Gold hallmarking will be compulsory says consumer affair minister

सोने की हॉलमार्किंग अब होगी अनिवार्यः उपभोक्ता मंत्रालय ने लिया फैसला

हॉलमार्किंग के साथ साथ आभूषणों पर निर्माता का नाम और अंतर्राष्ट्रीय मानक का नंबर लिखना भी ज़रूरी बनाए जाने की संभावना है.

By: | Updated: 13 Feb 2018 04:01 PM
Gold hallmarking will be compulsory says consumer affair minister

नई दिल्लीः मोदी सरकार अगले साल जनवरी से सोने के आभूषणों की हॉलमार्किंग अनिवार्य करने पर विचार कर रही है. भारतीय मानक ब्यूरो संशोधन क़ानून के तहत सरकार ऐसा कर सकती है. उपभोक्ता मंत्रालय ने ये फ़ैसला किया है.


मंत्रालय के फ़ैसले के मुताबिक़ हॉलमार्किंग तीन श्रेणियों 8, 14 और 22 कैरेट के आभूषणों के लिए अनिवार्य बनाए जाने की योजना है. इतना ही नहीं, हॉलमार्किंग के साथ साथ आभूषणों पर निर्माता का नाम और अंतर्राष्ट्रीय मानक का नंबर लिखना भी ज़रूरी बनाए जाने की संभावना है. अगले साल जनवरी से फ़ैसले के लागू होने की उम्मीद है.


हालांकि आभूषण उद्योग की मांग के बाद लिया गया है ये फ़ैसला 31 मार्च तक टल गया है. सरकार के सूत्रों के मुताबिक़ मार्च में अब इसपर अंतिम फ़ैसला लिया जाएगा. लेकिन सवाल ये उठने लगा है कि क्या सरकार अब अपने क़दम वापस खींच रही है? उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने स्वयं इस बात का ऐलान किया था कि जनवरी से 14, 18 और 22 कैरेट के सोने के आभूषणों की हॉलमॉर्किंग अनिवार्य होगी. 3 नवंबर को ही एबीपी न्यूज़ ने ये खबर दी थी.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Gold hallmarking will be compulsory says consumer affair minister
Read all latest Business News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पीएनबी घोटाले में पहली गिरफ्तारी, पूर्व डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी समेत तीन आरोपी गिरफ्तार