'महीने भर में 23,000 रुपये तक आ जाएगा सोना'

By: | Last Updated: Sunday, 26 July 2015 10:21 AM
gold price

मुंबई: सोने की गिरती कीमतों को देखकर अगर आप भी सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो कुछ दिन और ठहर जाइए. विशेषज्ञों का मानना है कि सोने का भाव एक महीने में घटकर 23,000 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर आ सकता है. विश्लेषकों ने यह राय जताई है. उनका कहना है कि फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में बढ़ोतरी की चिंता तथा मजबूत होते अमेरिकी डॉलर की वजह से सोना और नीचे आएगा.

 

कॉमट्रेंड्ज रिसर्च के डायरेक्टर ज्ञानशेखर त्यागराजन ने कहा, ‘‘सोने में मंदा है. यह एक सप्ताह से एक माह में घटकर 23,000 से 23,500 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ जाएगा. बाजार 29 जुलाई से पहले बेचैन है. उस दिन फेडरल रिजर्व को ब्याज दरों में बढ़ोतरी पर फैसला लेना है. फैसला कुछ भी हो, सोने के लिए वह नकारात्मक ही होगा.’’ एमसीएक्स में शनिवार को सोना 24,752 रुपये प्रति दस ग्राम पर था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह 1,097.50 डॉलर प्रति औंस पर था.

 

अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी तय मानी जा रही है. सवाल बस यही है कि यह कब व कितनी होगी. इस पर अंतिम फैसला आने तक बाजार में उतार-चढ़ाव रहेगा. त्यागराजन ने कहा कि एक सप्ताह से एक माह में अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,020 डॉलर प्रति औंस पर होगा. यह 1,000 डॉलर से नीचे भी आ सकता है.

 

हालांकि, उन्होंने कहा कि यदि डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होता है, तो सोने के भाव को ‘बचाव’ मिल जाएगा. इसी तरह की राय जताते हुए एंजल ब्रोकिंग के सहायक निदेशक (कमोडिटीज एंड करेंसी) नवीन माथुर ने कहा कि दिसंबर अंत तक सोने की कीमत 23,500 से 24,000 रुपये प्रति दस ग्राम पर होगी. उन्होंने कहा कि इसी तरह साल के अंत तक अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,050 डॉलर प्रति औंस पर आ जाएगा. उन्होंने कहा कि सोना अब निवेश के सुरक्षित विकल्प के रूप में अपनी पहचान गंवा रहा है. इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के अध्यक्ष मोहित कंबोज ने कहा कि पिछले सप्ताह के दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,140 डॉलर से गिरकर 1,085 डॉलर प्रति औंस पर आ गया.

 

घरेलू बाजार में सोना नौ माह में 34,000 रुपये से करीब 27 प्रतिशत टूटकर 24,700 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया है.

 

उन्होंने कहा कि चीन मौजूदा आर्थिक संकट से निकलने के लिए अपने भंडार से सोना बेच रहा है. इससे इसके दाम और घटकर 23,500 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ सकते हैं.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: gold price
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017