खरीदारी नियमों में ढील से सोना उछलाः त्योहारी सीजन में और चढ़ने की उम्मीद

आज सर्राफा बाजार में तेजी का लगातार तीसरा दिन था और पिछले दो दिनों में इसमें 175 रुपये की तेजी आ चुकी है.

By: | Last Updated: Monday, 9 October 2017 11:34 PM
Gold prices Surge today in account of relaxation of gold, jewellery purchase norms

90075023

नई दिल्ली: 6 अक्टूबर को वित्त मंत्रालय ने 2 लाख रुपये तक के सोने के गहनों, रत्नों, आभूषणों की खरीदारी पर पैन दिखाने से जो छूट दी है उसके असर से लगातार 2 दिन से सोना चढ़ रहा है. आज सर्राफा बाजार में तेजी का लगातार तीसरा दिन था और पिछले दो दिनों में इसमें 175 रुपये की तेजी आ चुकी है.

सोना-चांदी के गहनों की खरीदारी नियमों में ढील दिये जाने के बाद लिवाली बढ़ने से दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोने का भाव 70 रुपये की तेजी के साथ 30,620 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया.

दिल्ली और ग्लोबल बाजार में सोने के दाम
राष्ट्रीय राजधानी में 99.9 और 99.5 फीसदी शुद्धता वाले सोने का भाव 70 रुपये की तेजी के साथ क्रमश: 30,620 रुपये और 30,470 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ है. हालांकि छिटपुट सौदों के बीच गिन्नी 24,700 रुपये प्रति आठ ग्राम पर अपरिवर्तित रही. वैश्विक स्तर पर सिंगापुर में सोना 0.48 फीसदी बढ़कर 1282.20 डॉलर प्रति औंस हो गए हैं.

क्या छूट मिली है खरीदारी में
सरकार ने धन शोधन निरोधक कानून यानी प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत रत्न और ज्वैलर्स को 2 लाख रुपये तक की खरीद पर पैन देने की नियम में छूट दे दी जिसके असर से सर्राफा बाजार में उत्साह देखा गया और खरीदारी में उछाल आया. अब तक 50,000 रुपये या इससे ज्यादा के आभूषणों-गहनों की खरीदारी पर ग्राहकों को स्थायी खाता संख्या (पैन) और आधार कार्ड जानकारी देनी पड़ती थी. इस लिमिट को अब बढ़ाकर दो लाख रुपये कर दिया गया है यानी 2 लाख रुपये तक के गहने कैश में खरीदने पर ग्राहक को अपनी पहचान नहीं बतानी होगी.

सरकार ने पीएमएलए कानून, 2002 के तहत व्यवसायियों और पेशेवरों को बहुमूल्य धातुओं, कीमती पत्थरों और अन्य मूल्यवान सामग्रियों के बारे में पूर्वसूचना देने के लिए 23 अगस्त की अधसूचना को वापस ले लिया है. उत्तर कोरिया की परमाणु योजनाओं को लेकर बढ़ी चिंता से भी वैश्विक बाजार में तेजी का रुख रहा. घरेलू बाजार में भी इसका असर दिखा.

चांदी के दामों में भी दिखा उछाल
इंडस्ट्रियल यूनिट्स और सिक्का मैन्यूफैक्चरर्स की उठान बढ़ने से चांदी की कीमत भी 100 रुपये की तेजी के साथ 40,700 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है. सोने की ही तरह चांदी तैयार की कीमत भी 100 रुपये बढ़कर 40,700 रुपये प्रति किलो और चांदी साप्ताहिक डिलीवरी 270 रुपये की तेजी के साथ 39,870 रुपये प्रति किलो हो गई है. हालांकि, चांदी सिक्का लिवाल 74,000 रुपये और बिकवाल 75,000 रुपये प्रति सैकड़ा पर पूर्ववत रहा.

आने वाले दिनों में सोने के दामों में और उछाल आने की उम्मीद है क्योंकि दीवाली, धनतेरस जैसे त्योहारों के चलते खरीदारी बढ़ेगी और शादियों का सीजन भी नजदीक है, लोग जमकर खरीदारी करेंगे और अब तो 2 लाख रुपये तक की खरीदारी करने पर कोई पहचान भी नहीं बतानी है तो लोगों को ये चिंता भी नहीं है.  लिहाजा मांग बढ़ने से सोने, चांदी की दामों में जोरदार तेजी आनी स्वाभाविक है.

 

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Gold prices Surge today in account of relaxation of gold, jewellery purchase norms
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017