Gold trading at high level due to global cues | वैश्विक संकेतों से रुपये और सोने में जारी है तेजी, आगे भी रहेगा उछाल

वैश्विक संकेतों से रुपये और सोने में जारी है तेजी, आगे भी रहेगा उछाल

कमोडिटी जानकारों ने कहा कि बिचौलियों के अपनी स्थिति मजबूत करने और विदेशी बाजारों की तेजी से सोने को घरेलू बाजार में सपोर्ट मिला है.

By: | Updated: 20 Dec 2017 12:41 PM
Gold trading at high level due to global cues
नई दिल्लीः विदेशी बाजारों में मजबूती के संकेत के बीच सोने में उछाल जारी है. ग्लोबल कमोडिटी मार्केट में बिचौलियों ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. इससे आज वायदा कारोबार में सोना 0.23 फीसदी मजबूत होकर 28,469 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. मल्टी कमॉडिटी एक्सचेंज में फरवरी सप्लाई वाला सोना 64 रुपये यानी 0.23 फीसदी मजबूत होकर 28,469 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया और इसमें 372 लॉट का कारोबार हुआ.

ग्लोबल बाजारों में सोने का हाल
वैश्विक स्तर पर सिंगापुर में सोना 0.17 प्रतिशत मजबूत होकर 1,263.40 डॉलर प्रति औंस पर रहा है. कमोडिटी जानकारों ने कहा कि बिचौलियों के अपनी स्थिति मजबूत करने और विदेशी बाजारों की तेजी से सोने को घरेलू बाजार में सपोर्ट मिला है.

शुरुआती कारोबार में रुपया चार पैसे मजबूत/ शेयर बाजार भी उछला
घरेलू शेयर बाजारों के बढ़त में खुलने से इंटरबैंकिंग करेंसी मार्केट में आज रुपया शुरुआती कारोबार में 4 पैसे की बढ़त लेकर 64 रुपये प्रति डॉलर पर खुला है.  अमेरिका में टैक्स कटौती के कानूनी होने के करीब पहुंच जाने के बाद भी डॉलर में नरमी जारी रही है. गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की जीत से बने सकारात्मक माहौल के कारण कल के कारोबार में यह 20 पैसे मजबूत होकर तीन महीने के उच्चतम स्तर 64.04 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया था. वहीं आज ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सरकार के और सुधार करने की उम्मीद से आज शुरुआती कारोबार में घरेलू बाजार नई ऊंचाई पर पहुंच गये.

अमेरिकी संकेतों के चलते आगे भी बढ़ सकती हैं सोने की कीमत
कल ही हमने आपको जानकारी दी थी कि अमेरिका में रोजगार आंकड़े (जॉब डाटा) और जीडीपी समेत कई आर्थिक आंकड़े आनेवाले हैं, जिससे कीमती मेटल्स को सहारा मिल सकता है. आंकड़े खराब रहने की सूरत में डॉलर कमजोर होगा, जिसका फायदा कीमती मेटल्स जैसे सोने को मिलेगा. इसके अलावा, अमेरिका में टैक्स सुधार विधेयक को लेकर भी डॉलर में कमजोरी का सिलासिला जारी है, जबकि अमेरिकी शेयर बाजार को मजबूती मिली है. डॉलर में कमजोरी के समय सोने के दामों में तेजी देखी जाती है.

सोने, चांदी में उछाल, आगे भी इस वजह से रह सकती है तेजी: जानें

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Gold trading at high level due to global cues
Read all latest Business News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story यूपी में JIO करेगा 10,000 करोड़ रुपये का निवेश: दिलाएगा नौकरियों के भी मौके