खुशखबरी: आने वाले साल में मिलेंगी ज्यादा नौकरियां, वेतन में होगा इजाफा

By: | Last Updated: Monday, 14 December 2015 3:06 PM
Good News: ‘ 10-30% pay hike, More hiring likely in 2016’

नई दिल्ली : नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए वर्ष 2016 में ‘अच्छे दिन’ आने वालें हैं. क्योंकि नए साल में जहां वेतन में 10 से 30 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद है, वहीं प्राइवेट सेक्टर में खासकर ई-कॉमर्स और मैन्यूफेक्चरिंग सेक्टर में तेज गति से कर्मचारियों की नियुक्ति की भी संभावना है. साथ ही सातवां वेतन आयोग आने से भी तेजी आने की संभावना है. इससे सरकारी कर्मचारियों के वेतन में अच्छी-खासी बढ़ोतरी होगी और इसका असर प्राइवेट सेक्टर में भी देखने को मिलेगा.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक रोजगार अवसरों के लिहाज से साल 2015 मिला जुला रहा. रोजगार बाजार में अच्छे दिन स्पष्ट रूप से दिखे और नियुक्ति गतिविधियों में इस साल (2015) करीब 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई लेकिन आने वाला साल 2016 इस मामले में निश्चित रूप से बेहतर रहने वाला है.

कुछ सर्वे में पहले ही कहा जा चुका है कि ग्लोबल लेवल पर नई नियुक्तियों के मामले में भारतीय कंपनियां नये वर्ष को लेकर ज्यादा उम्मीदें हैं. ज्यादातर नियुक्ति गतिविधियां ई-वाणिज्य तथा इंटरनेट संबंधित क्षेत्रों में आने की संभावना है. साथ ही ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के तहत मन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में भी गतिविधियां देखी जा सकती हैं.

salary

ऐसी भी उम्मीद है कि सरकार की 100 स्मार्ट सिटी योजना भी नौकरी के अवसरों में जबर्दस्त इजाफा करेगी. कई कंपनियों ने बेहतर निवेश माहौल के उम्मीद में नियुक्ति गतिविधियां बढ़ायी हैं. साथ ही सरकार का मन्यूफैक्चरिंग उद्योग को गति देने के कदम का सकारात्मक परिणाम दिखेगा.

माई हायरिंग क्लब डॉट कॉम के सीईओ राजेश कुमार के मुताबिक,”रोजगार बाजार में निश्चित रूप से ‘अच्छे दिन’ की शुरूआत हो रही है. मन्यूफैक्चरिंग और इंजीनियरिंग सेक्टर पिछले कुछ साल के मुकाबले ज्यादा रोजगार सृजित कर रहे हैं. आने वाले वर्ष के लिये परिदृश्य बेहद सकारात्मक है.”

टाइम्स जॉब्स के सर्वे के मुताबिक 2015 में लगभग 70% प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारी प्राइवेट सेक्टर में कम सेलरी हाइक से नाखुश हैं जबकि 2015 में ही सरकारी कर्मचारियों के वेतन में 23.6 % सेलरी हाईक हुई.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक साल 2016 में वेतन में 12 से 15 प्रतिशत जबकि टॉप टाइलेंट को 30 प्रतिशत तक वृद्धि मिलने की उम्मीद हैं.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Good News: ‘ 10-30% pay hike, More hiring likely in 2016’
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: job private sector salary salary hike
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017