सरकार ने फिर शुरू की सिक्कों की ढलाई | Govt again started minting of coins after short break

सरकार ने फिर शुरू की सिक्कों की ढलाई: पहले दिया था रोक का आदेश

सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड माइनिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड से कहा गया है कि आमतौर पर दो शिफ्टों में होने वाले काम के बजाय एक ही शिफ्ट में सिक्कों की ढलाई की जाए.

By: | Updated: 13 Jan 2018 06:27 PM
Govt again started minting of coins after short break

कोलकाता/नई दिल्लीः सरकार ने सिक्कों की ढलाई पूरी तरह बंद करने के फैसले को पलटते हुए चारों टकसालों को फिर से ढलाई शुरू करने को कहा है. हालांकि, उन्हें यह काम धीमी रफ्तार से करने को कहा गया है. उद्योग जगत के सूत्रों ने आज यह जानकारी दी.


इससे पहले 9 जनवरी को ये खबर आई थी कि एसपीएमसीआईएल (सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड) ने निर्देश जारी किया था जो सिक्के प्रचलन में हैं उनकी छपाई को तत्काल प्रभाव से रोका जा रहा है.


टकसालों को एक शिफ्ट में काम करने का आदेश
सरकार ने कोलकाता, मुंबई, नोएडा व हैदराबाद में स्थित टकसालों को चलाने वाली सार्वजनिक कंपनी सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड माइनिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड से कहा कि आमतौर पर दो शिफ्टों में होने वाले काम के बजाय एक ही शिफ्ट में सिक्कों की ढलाई की जाए.


12 जनवरी से सिक्कों की ढलाई शुरू
कलकत्ता टकसाल कर्मचारी संगठन के उपाध्यक्ष विजन डे ने कहा, ‘‘हमने कल से सिक्कों की ढलाई शुरू कर दी है. हमें हर तरह के सिक्कों की ढलाई करने के लिए कहा गया है.’’ उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2017-18 में 771.2 करोड़ सिक्कों की ढलाई करने को कहा था जिनमें से 590 करोड़ सिक्कों की ढलाई हो चुकी है. चालू वित्त वर्ष के बचे ढाई महीनों में टकसालों को यह लक्ष्य हासिल कर लेने की उम्मीद है.

सरकार ने बाजार में सिक्कों की अधिकता और स्टोरेज के लिए जगह की कमी के कारण नौ जनवरी को सिक्कों की ढलाई रोकने का निर्देश दिया था.

राजस्थान की शाही रेलगाड़ियों की कमाई में आई गिरावट

सोना सात हफ्ते के उच्चतम स्तर परः 31,000 के करीब पहुंचा

देश का विदेशी पूंजी भंडार 1.75 अरब डॉलर बढ़ा

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Govt again started minting of coins after short break
Read all latest Business News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story बिटकॉइन में ट्रेड करने वालों को आईटी विभाग ने भेजा है टैक्स नोटिस