दाम बढ़ सकते हैं दोपहिया वाहनों के: होंडा | Honda Says 2 whealer prices can be increase

दाम बढ़ सकते हैं दोपहिया वाहनों के: होंडा

31 मार्च को खत्म हुए कारोबारी साल 2017-18 के दौरान कंपनी ने कुल मिलाकर 61 लाख से भी ज्यादा वाहन बेचे जो कि अब तक का एक रिकॉर्ड है.

By: | Updated: 10 Apr 2018 07:15 PM
Honda Says 2 whealer prices can be increase

नई दिल्लीः दो पहिया बनाने वाली कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर्स ने अपने वाहनों के दाम बढ़ाने के संकेत दिए हैं. साथ ही कंपनी का कहना है कि पहली अप्रैल 2020 से ईंधन के नए मानक के अनुरुप इंजन वाले वाहन लाने जरुरी किए जाने के बाद गाड़ियों की बिक्री में कमी आ सकती है.


होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर्स एक्टिवा और नवी जैसे नाम से स्कूटर बेचती है जबकि सीडी 110, साइन और एक्स ब्लेड नाम से मोटरसाइकिल बाजार में उपलब्ध है. 31 मार्च को खत्म हुए कारोबारी साल 2017-18 के दौरान कंपनी ने कुल मिलाकर 61 लाख से भी ज्यादा वाहन बेचे जो कि अब तक का एक रिकॉर्ड है. कंपनी की बिक्री में 22 फीसदी से ज्यादा का इजाफा हुआ. कंपनी को उम्मीद है कि पहली अप्रैल से शुरु हुए कारोबारी साल 2018-19 के दौरान वाहनों की बिक्री में दोहरे अंक में बढ़ोतरी हासिल करने में कामयाब रहेगी.


कंपनी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट यादविंदर सिंह गुलेरिया के मुताबिक, कच्चे माल और खास तौर पर धातुओं के बढ़ते दाम पर उनकी नजर है. एक सीमा तक बढ़ोतरी को खपाना संभव होगा. फिलहाल, गुलेरिया ने इस सवाल का जवाब नहीं दिया कि किस हद तक की बढ़ोतरी के बाद वाहनों के दाम बढ़ाए जा सकते हैं. साथ ही उन्होंने ये जानकारी देने से भी इनकार कर दिया गया कि दाम अगर बढ़ेंगे तो भी कब और कितने. ध्यान रहे कि तमाम ऑटो कंपनियां कच्चे माल के बढ़ते दाम को लेकर चिंतित है और दाम बढ़ाने के विकल्प पर विचार कर रही हैं.


होंडा, फिलहाल, इंधन के मानक भारत स्टैंडर्ड यानी बीएस-6 के अनुरुप इंजन वाले वाहनों को तय समय के मुताबिक बाजार में लाने की तैयारी में है. सरकारी दिशानिर्देशों के मुताबिक, पहली अप्रैल 2020 के बाद बाजार में बीएस-6 मानक के अनुरुप इंजन वाले वाहन ही बाजार में बिकेंगे. ये बात अहम है कि इस नए मानक के जरिए प्रदूषण में कमी लाने में मदद मिलेगी, लेकिन ग्राहक और कंपनी के लिए यहां बुरी खबर है. गुलेरिया के मुताबिक, नई तकनीक की वजह से लागत बढ़ेगी जिसका बोझ ग्राहकों को उठाना होगा. फिलहाल, अभी ये बताना संभव नहीं कि बढ़ोतरी कितनी होगी. दूसरी ओर कीमत बढ़ने की वजह से मुमकिन है कि लोग खरीदारी में कमी करे, इससे बाजार के विकास पर असर पड़ेगा. बतौर गुलेरिया, 2019 और 2020 में नई-नई तकनीक के इस्तेमाल के बाद वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान वाहनो के बाजार की बिक्री की बढ़ोतरी पर ब्रेक लग सकता है.


होडा ने इस मौके पर 2018-19 की कारोबारी योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि वो अपने एक नया मॉडल लांच करेगी. साथ ही 18 अपग्रेड, यानी मौजूदा म़ॉडलों में सुधार, करेगी. कंपनी ने अपने बिक्री केंद्रो की संख्या 6000 तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है. दूसरी ओर जो ग्राहक लगातार जुड़े रहे हैं, उनके लिए खास लॉयल्टी प्रोगाम होंडा जॉय क्लब लांच होगा.



ज्वैलर्स की मांग बढ़ने से चढ़े सोने के दाम, चांदी के भाव भी बढ़े


पैन कार्ड फॉर्म में ट्रांसजेंडर्स के लिए अलग से कॉलम

ई-आधार के लिए नया क्यूआर कोडः सत्यापन के लिए ऑफलाइन सिस्टम

बाजार में हल्की तेजीः सेंसेक्स 33,880 पर बंद, निफ्टी 10400 के पार

ICICI बैंक वीडियोकॉन लोन: वित्त मंत्रालय ने कहा, चंदा कोचर के कार्यकाल पर फैसला लेना रिजर्व बैंक का अधिकार

पीएनबी घोटाले की जांच की निगरानी नहीं कर सकते: SC

भ्रष्टाचार की सबसे अधिक शिकायतें रेलवे, बैंकों के खिलाफ: सीवीसी


फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Honda Says 2 whealer prices can be increase
Read all latest Business News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़, फोन बिल जैसे रीइंबर्समेंट पर नहीं लगेगा GST