एचएसबीसी की सूची में धन के हिसाब से भारतीय 16वें, स्विस पहले स्थान पर

By: | Last Updated: Monday, 9 February 2015 11:24 AM

नई दिल्ली: एचएसबीसी की लीक हुई ताजा सूची में स्विस बैंक खातों में कुल 4.1 अरब डालर के धन के साथ भारतीय 16वें और स्विट्जरलैंड के खाताधारक पहले स्थान पर हैं.

 

ताजा सूची में 200 से अधिक देशों के खाता धारकों का नाम है. पत्रकारों की एक अंतरराष्ट्रीय संस्था आईसीआईजे (अंतरराष्ट्रीय खोजी पत्रकार कंर्सोटियम) ने जिस सूची का खुलासा किया है उसमें एचएसबीसी के एक लाख से अधिका ग्राहकों और उनके बैंक खातों का जिक्र है जिनमें कुल 100 अरब डालर से अधिक की राशि जमा होने का उल्लेख है.

 

आईसीआईजे ने कहा कि इस सूची में 19,000 से अधिक ऐसे ग्राहक हैं जिनका देश नहीं दर्शाया गया है.

 

इन खातों में जमा धन के लिहाज से स्विट्जरलैंड के खाताधारक टॉप (31.2 अरब डालर) पर हैं जिसके बाद ब्रिटेन, वेनीजुएला, अमेरिका और फ्रांस के लोगों का स्थान है. जमा धन के हिसाब से भारतीय इस सूची में 16वें स्थान पर हैं.

 

खाताधारकों की संख्या (1,668 खाता धारक) के लिहाज से भारत 18वें स्थान पर है. जबकि स्विट्जरलैंड 11,235 खाताधारकों के लिहाज से टॉप स्थान पर है. खाताधारकों की संख्या के लिहाज से टॉप पांच देशों में फ्रांस, ब्रिटेन, ब्राजील और इटली भी हैं.

 

आईसीआईजे ने कहा कि उसकी ‘स्विस-लीक परियोजना’ लीक की गई 60,000 फाइलों की खान पर आधारित है जिनमें एचएसबीसी के एक लाख से अधिक ग्राहकों और उनके बैंक खातों का जिक्र है.

 

यह भी पढ़ें-

HSBC खुलासे पर अरुण जेटली: 350 अकाउंट्स की पूरी हुई जांच, शामिल किए जाएंगे नए नाम स्विस बैंक HSBC में अकाउंट रखने वाले 1195 भारतीयों के नाम का खुलासा

काला धन मामले में सरकार बता सकती है 60 नाम

मोदी सरकार ने कहा, 628 खातों में से 289 स्विस खातों में जीरो बैलेंस 

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: hsbc_black money_tax_swiss bank_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: black money HSBC swiss bank tax
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017