हुंडई की नई ‘वर्ना 4 एस फ्लूडिक’ क्या दोहरा पाएगी पुरानी कामयाबी!

By: | Last Updated: Thursday, 26 February 2015 5:47 PM
hyundai verna 4s fluidic_

नई दिल्ली: भारतीय कार बाज़ार में दूसरी सबसे बड़ी हिस्सेदारी रखने वाली ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई ने अपनी मशहूर सेडान कार ‘वर्ना’ का नया मॉडल ‘4 एस फ्लूडिक’ बाज़ार में उतार दिया है. हुंडई वर्ना के पेट्रोल मॉडल की कीमत 7.74 लाख से 10.15 लाख तक रखी गई है और डीजल मॉडल की कीमत 8.95 लाख से लेकर 12.19 लाख रखी गई है.

 

कंपनी ने ‘वर्ना’ को सन 2006 में पहली बार लांच किया था. उसके बाद सन 2011 में इसका नया मॉडल पेश किया गया था और अब लगभग चार साल बाद 2015 में इसका फिर एक और नया मॉडल लांच किया है. हालांकि हुंडई ने वर्ना की दूसरी पीढ़ी लांच करने में 5 साल लगाए थे लेकिन तीसरी पीढ़ी को उसने चौथे साल में ही लांच कर दिया.

 

कंपनी अपनी इस गाड़ी को 2006 में लांच करने के बाद से पूरी दुनिया में अब तक 66 देशों में 23 लाख ग्राहकों को बेच चुकी है. एक्सटीरियर- हुंडई हमेशा अपनी गाड़ियों के लुक्स में काफी ध्यान देती है. कंपनी ने जब सन 2011 में वर्ना की दूसरी सीरीज लांच की थी तब इसके लुक्स में पहली वर्ना के मुकाबले बेहद अंतर था.

 

कंपनी ने तब के नए डिज़ाइन को ‘फ्लूडिक स्क्ल्पचर’ का नाम दिया था लेकिन इस बार कंपनी ने गाड़ी के डिज़ाइन में कुछ नया और बड़ा बदलाव नहीं किया. कंपनी ने पिछले (2011) वाले मॉडल के डिज़ाइन को आधार बनाकर कुछ छोटे मोटे बदलाव किये हैं जिनमें वी शेप फ्रंट ग्रिल, प्रोजेक्टर हैडलैम्प्स, एल शेप फोग लैम्प्स के साथ ही डुअल टोन यानि दो रंगों में बंपर और रियर एलईडी लैम्प्स लगाए गए हैं.

 

इंटीरियर में भी कंपनी ने कई बदलाव किए हैं जिनमें स्मार्ट की स्टार्ट-स्टॉप बटन, तिरछा और टेलीस्कोपिक मल्टीफंक्शन स्टीयरिंग, परिस्थिति के अनूकुल बेहतर एडजस्टेबल ड्राइविंग सीट, पहले से बेहतर और बड़ा बूट (डिक्की ) स्पेस सनग्लास होल्डर शामिल हैं.

 

कंपनी ने संगीत सुनने के लिए इसमें 2 डिन म्यूजिक ऑडियो सिस्टम 4 स्पीकर्स के साथ लगाया है साथ ही इसमें 1 जीबी की इनबिल्ट मैमोरी भी दी गई है. आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे स्मार्टफोन, टेबलेट,आई पोड आदि के साथ कनेक्टिविटी के लिए यूएसबी और ऑक्स इन पोर्ट भी लगाए गए हैं.

 

होंडा जैसी कंपनियों ने अपनी होंडा सिटी जैसी गाड़ियों में से सीडी प्लेयर हटा दिया है लेकिन हुंडई ने उसे अपनी नयी वर्ना में इसे बरकरार रखा है, जो एक अच्छी बात है. हुंडई वर्ना के सबसे खास फीचर- हुंडई के इस मॉडल में एक बड़ा आकर्षण फ्रंट रो में ‘कूल ग्लव बॉक्स’ भी है जो इस क्षेणी की रेंज में अनोखा फीचर है. भारत जैसे देश में गर्मियों में पारा 48 डिग्री तक चला जाता है और इतनी गर्मी में पानी की बोतल गर्म हो जाती है.

 

इस नए फीचर के माध्यम से तपती गर्मी में सफ़र के दौरान कार में ही ठंडे ठंडे पानी और अन्य शीतल पेय आदि का आनंद लिया जा सकेगा. कंपनी ने एक और अनूठा फीचर दिया है जिसका नाम है एफएटीसी. यह गाड़ी के केबिन के तापमान का नियंत्रण स्वचालित रूप से करता है और केबिन को साफ़ सुथरा रखने में भी सहयोग करता है.

 

इनके अलावा गाड़ी में रेन सेंसिंग वाईपर्स,स्वचालित हेडलैम्प्स और फ्रंट रो में स्टोरेज बॉक्स के साथ आर्मरेस्ट भी दिया गया है. हुंडई ने गाड़ी में सुरक्षा के लिए 6 एयर बैग्स दिए हैं जो सुरक्षा की दृष्टि से भी गाड़ी को बेहतर बनाते हैं. अब बात माईलेज की हुंडई ने वर्ना को पेट्रोल के दो और डीजल के दो मॉडल के साथ उतारा है. जिसमें 1.4 और 1.6 वीटीटी इंजन वाले पेट्रोल वैरिएंटस हैं और इसी प्रकार 1.4 और 1.6 सीआरडीआई वाले डीजल वैरिएंट हैं.

 

कंपनी के अनुसार पेट्रोल वैरिएंट की एवरेज 17.01 से 17.4 तक मिल सकती है. इसी प्रकार डीजल वैरिएंट से 23.9 से 24.8 तक की एवरेज मिल जाती है जो ऐराई से प्रमाणित है. हुंडई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी एस सेव ने बताया कि हमने इस गाड़ी में ड्राइवर के आराम के साथ यात्रियों के आराम का भी पूरा ध्यान रखा है. हुंडई की नई वर्ना 4 एस फ्लूडिक का मुकाबला हौंडा सिटी, फॉक्सवेगन वेंटो, स्कोडा रैपिड और मारुती सुजुकी सियाज से होगा.

 

जहां सियाज एक नई गाड़ी है तो सिटी, रैपिड और वेंटो तीनों के ही बाज़ार में नए मॉडल पहले से मौजूद हैं . हुंडई आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 का अधिकारिक पार्टनर है और इसलिए वो अपनी नई वर्ना का प्रचार इस पूरे वर्ल्ड कप के दौरान खूब करेगा. शायद इसी कारण नए वित्त वर्ष से चंद दिनों पहले ही इसे बाज़ार में उतार दिया है. ऐसे में अब यह देखना होगा कि अपने सभी प्रतिद्वंदियों के सामने हुंडई अपनी वर्ना की पुरानी कामयाबी को दोहरा पाएगा या नहीं.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: hyundai verna 4s fluidic_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017